''पीएम मोदी के संकल्प ने भारत की पाकिस्तान नीति को दिया आकार'', जानें पीएम की तारीफ में और क्या बोले विदेश मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 07:17 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि सीमापार आतंकवाद को सामान्य स्थिति के रूप में स्वीकार नहीं करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता ने वर्ष 2014 के बाद से भारत की पाकिस्तान नीति को आकार देने में मदद पहुंचायी। दिल्ली विश्वविद्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि विदेश में प्रधानमंत्री मोदी ‘सर्वोत्कृष्ठ भारतीय' माने जाते हैं और उनकी कूटनीति को लेकर उनकी सहजता ने उन्हें दुनिया के देशों एवं उनके नेताओं के साथ सम्पर्क बनाने में मदद की।

जयशंकर ने पुस्तक ‘मोदी@20 : ड्रीम्स मीट डिलिवरी' में अपने लिखे एक अध्याय को पढ़ा और कहा, ‘‘जब मैं उनसे (प्रधानमंत्री मोदी) वर्ष 2011 में चीन में मिला था, तब मैं राजदूत था। दूसरे मुख्यमंत्रियों के विपरीत उन्होंने खास तौर पर राजनीतिक ब्रीफिंग देने को कहा। '' उन्होंने कहा,‘‘ मुझे उनका (मोदी) इस बात के महत्व को रेखांकित करना याद आता है कि आतंकवाद और संप्रभुत्ता के मुद्दे पर, हमें विदेश में, खासतौर से चीन में, एक स्वर में बोलने की जरूरत है।''

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ जब आतंकवाद खास तौर पर इसकी सीमापार प्रकृति की बात आती है, वह (मोदी) पूरी तरह से स्पष्ट थे कि इसे (सीमापार आतंकवाद को) सामान्य स्थिति नहीं बनने दिया जायेगा। इस प्रतिबद्धता ने वर्ष 2014 के बाद से हमारी पाकिस्तान नीति को आकार देने में मदद की।'' जयशंकर ने इस बात को रेखांकित किया कि विश्व मंच पर प्रधानमंत्री मोदी का कद बढ़ा है क्योंकि उनकी नीतियों एवं पहल का प्रभाव पड़ा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News