अब घर बैठे आसानी से बन जाएगा आपके बच्चे का ''Birth Certificate'', जानिए क्या है प्रोसेस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 03:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बच्चे का जन्म होने के बाद माता-पिता कई जरूरी दस्तावेज तैयार करने में लग जाते हैं। जिनमें सबसे जरूरी होता है बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट। इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल-कॉलेज में एडमिशन, सरकारी और गैर-सरकारी कामों के लिए किया जाता है। अब बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का प्रोसेस काफी आसान हो गया है। आप घर बैठे ही अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई कर सकते हैं। जानें क्या है बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस.....

बता दें कि बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन एप्लीकेशन के साथ ऑनलाइन एप्लीकेशन भी जरूरी होता है। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको सरकारी ऑफिस जाना होगा, जहां आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करवाने पड़ेंगे। वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको राज्य की नागरिक सेवाओं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आप खुद ही अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई कर सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज
बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करने के लिए आपको अस्पताल का बर्थ लेटर चाहिए होगा। इसके साथ ही बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी, राशन कार्ड, वोटर आई-डी कार्ड, एड्रेस प्रूफ और मोबाइल नंबर चाहिए।

ऐसे करें ऑनलाइन अपलाई:-
- सबसे पहले आप राज्य की नागरिक सेवाओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट ओपन होने के बाद  General public sign up के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

- अब एक न्यू पेज ओपन होगा। इसमें आप पूछी गई सारी जानकारी भरें और फिर रजिस्टर पर क्लिक करें।

- रजिस्टर करने के बाद आपके मेल आई-डी और मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। जिसमें आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

-अब आप इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करें और Birth Certificate के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

- इसके बाद आवेदन के लिए फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें जरूरी जानकारी भरें और फिर डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद भरी गई सारी जानकारी को दोबारा चेक करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके एक हफ्ते बाद ही आपका बर्थ सर्टिफिकेट बन कर तैयार हो जाएगा। बता दें कि कुछ राज्यों में बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करने के अलग-अलग नियम हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News