हेलीकॉप्टर क्रैश: बिपिन रावत के पिता भी थे लेफ्टिनेंट जनरल, पत्नी भी सैनिक परिवारों की ऐसे करती हैं मदद

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 04:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के कुन्नूर में आज सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है, जिसमें CDS जनरल बिपिन रावत भी सवार थे। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जनरल रावत को अस्पताल ले जाया गया। दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट समेत कुल 14 लोग सवार थे। फिलहाल बिपिन रावत की हालत के बारे में कोई जानकारी नहीं है और बताया जा रहा है कि उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

 

कई पीढ़ियों से सेना में सेवा दे रहा रावत परिवार
बिपिन रावत उत्तराखंड से हैं। उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी में 16 मार्च 1958 को हुआ था। बिपिन रावत का परिवार कई पीढ़ियों से भारतीय सेना में अपनी सेवा दे रहा है। उनके पिता लक्ष्मण सिंह लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हो चुके हैं। वहीं उनकी मां प्रदेश के उत्तकांशी की रहने वाली हैं, जो पूर्व विधायक किशन सिंह परमार के बेटी भी हैं।

 

आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की प्रेसिडेंट हैं रावत की पत्नी
रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी क्रैश हुए हेलीकॉप्टर में मौजूद थीं, जिनकी तबीयत को लेकर अभी अपडेट आना अभी बाकी है। मधुलिका रावत आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) की प्रेसिडेंट हैं और सैन्य कर्मियों के परिवारजनों के लिए काम करती हैं। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) भारत के सबसे बड़े स्वैच्छिक संगठनों में से एक है। यह संगठन आर्मी जवानों की पत्नी, सेना के कर्मियों के आश्रितों के सामाजिक सशक्तिकरण और कौशल निर्माण के माध्यम से सामाजिक दायित्व को पूरा करने के लिए अपने पाठ्यक्रम को पूरा करता रहा है।

 

जनरल बिपिन रावत ने देहरादून और शिमला में पढ़ाई पूरी करने के बाद एनडीए और IMA देहरादून से सेना में एंट्री ली थी। उन्होंने मेरठ यूनिवर्सिटी से मिलिट्री-मीडिया स्ट्रैटेजिक स्टडीज में पीएचडी भी की थी। जनरल बिपिन रावत ने 17 दिसंबर 2016 को जनरल दलबीर सिंह सुहाग के बाद 27वें सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में भारतीय सेना की कमान संभाली थी। बता दें कि बिपिन रावत देश के पहले चीफ आफॅ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News