पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत, भिंडरावाले का था भतीजा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क; पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत हो गई है। लखबीर सिंह रोडे की 72 साल की उम्र में पाकिस्तान में मौत हो गई। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि  वह डायबिटीज से पीड़ित था। लखबीर सिंह रोडे के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं।

 बता दें कि लखबीर सिंह  इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) के स्वयंभू प्रमुख  था और जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था।  लखबीर सिंह को यूए (पी) ए के तहत एक ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया था और इसके बाद वह पाकिस्तान भाग गया था।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लखबीर सिंह के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने पाकिस्तान में उसकी मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि उनके भाई का सोमवार को पाकिस्तान में अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है।  बता दें कि हाल ही में मोहाली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने पंजाब के मोगा जिले में नामित आतंकवादी की जमीन को जब्त करने का आदेश दिया था।

लखबीर सिंह रोडे भारत में पंजाब के मोगा जिले के रोडे गांव का निवासी था।  साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए एक लिस्ट भी सौंपी थी, जिसमें लखबीर सिंह रोडे का नाम भी था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News