PM मोदी बोले- 8 सालों में MSME का बजट 650 प्रतिशत बढ़ाया, रेहड़ी-पटरी वालों को बिना गारंटी मिल रहा लोन

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 01:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 'उद्यमी भारत' कार्यक्रम में देश के MSME क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की नई विशेषताओं का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में MSME क्षेत्र के उत्कृष्ट लोगों को पुरस्तृक भी किया। पीएम मोदी ने MSME  के प्रदर्शन को बढ़ाने और उसे गति देने को लेकर 6,000 करोड़ रुपए योजना ‘रैंप' की शुरूआत की। प्रधानमंत्री ने उत्पादों और सेवाओं के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए ‘पहली बार एमएसएमई निर्यातक क्षमता निर्माण' (CBFTE) योजना शुरू की।

 

सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए पिछले आठ साल में बजट 650 प्रतिशत से अधिक बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने एमएसएमई से सरकार को वस्तुओं की आपूर्ति के लिए जेईएम पोर्टल पर पंजीकरण कराने को कहा। सरकार एमएसएमई क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए जरूरी नीतिगत बदलाव कर रही है। खादी और ग्रामोद्योग का कारोबार एक लाख करोड़ रुपए के पार हो गया है, खादी बिक्री पिछले आठ साल में चार गुना बढ़ी।

 

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार इस क्षेत्र के सामर्थ्य, इस सेक्टर की असीम संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्णय ले रही है और नई नीतियां बना रही है। उन्होंने कहा कि अब रेहड़ी-पटरी वालों को भी बिना गारंटी के लोन मिल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News