केरल सरकार ने अस्पतालों में मास्क पहनना किया अनिवार्य, जानें क्या है वजह?

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 10:40 PM (IST)

तिरुवनंतपुरमः केरल स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को राज्य में हो रही बारिश के मद्देनजर सर्दी, वायरल बुखार, डेंगू और एच1एन1 जैसी विभिन्न संक्रामक बीमारियों के प्रति लोगों को आगाह किया। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रामक बीमारियों के बढ़ते मामलों के बीच अस्पताल आने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। विभाग ने बर्ड फ्लू और 'अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस' को लेकर भी चेतावनी जारी की है। 

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने 'स्टेट लेवल रैपिड रिस्पांस टीम' (आरआरटी) की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि बच्चों में बुखार को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। जॉर्ज ने परिजनों को सलाह दी कि वे बीमार बच्चों को स्कूल न भेजें और उन्हें उचित उपचार व आराम करने दें। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जुलाई माह में संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार करेगा। 

उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ''संक्रामक बीमारियों की रोकथाम और बेहतर उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है।'' मंत्री ने जनता से आग्रह किया कि अगर उन्हें लंबे समय तक बुखार या अन्य लक्षण जैसे बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ, बहुत ज्यादा घबराहट, सीने में दर्द, बोलने में परेशानी, बेहोशी, थूक में खून आना या अत्यधिक थकान महसूस होती है तो वे विशेषज्ञ से उपचार करायें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News