SIM Card का आज से बदल गया ये नियम, महंगा हो जाएगा मोबाइल टेरिफ, सरकारी एजेंसी का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 09:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  एक जुलाई यानी सोमवार से क्रेडिट कार्ड, बिलिंग, मोबाइल पोर्ट और एनपीएस समेत नियम बदल रहे हैं। इसी महीने से मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट चलाना महंगा हो जाएगा। इन बदलावों से सीधा आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा।

Sim कार्ड पोर्ट रूल
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के नए नियमों के अनुसार, मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को अब अपने खोए हुए या गैर-कार्यात्मक सिम कार्ड को बदलने के बाद अपना सेवा प्रदाता बदलने के लिए कम से कम सात दिनों तक इंतजार करना होगा। पहले मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। अगर सिम बदलने की तारीख से सात दिन की समाप्ति से पहले विशिष्ट पोर्टिंग कोड (यूपीसी) के लिए अनुरोध किया गया है, तो इसे आवंटित नहीं किया जाएगा।
 
क्रेडिट कार्ड बिलिंग-
एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान से जुड़े नियम भी बदल गए हैं।  दरअसल, आरबीआई ने एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट सिस्टम के जरिये भुगतान करने को कहा है। यानि अब 1 जुलाई से सभी बैंकों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिये ही बिल प्रोसेस करना होगा।

पंजाब नेशनल बैंक का बड़ा फैसला-
अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है और आपने इसे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं  कर रहे तो आज से  अकाउंट बंद हो जाएंगे। बैंक ने नोटिफिकेशन में कहा है कि 30 अप्रैल, 2024 तक जिन खातों को इस्तेमाल किए हुए तीन साल से कोई अपडेट नही हुई तो वह अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए 30 जून, 2024 तक की डेडलाइन तय की थी।

NPC-
निपटान नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में अब सौदे वाले दिन ही निपटान हो जाया करेगा। यानी जिस दिन निवेश किया जाएगा, उसी दिन का मूल्य उनको मिलेगा। यह एक जुलाई से लागू होगा।  अभी तक यह अगले दिन होता था।

मोबाइल टैरिफ भी बोझ बढ़ा-
जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई से टैरिफ बढ़ा दिए है। मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करना महंगा कर दिया है। जियो और एयरटेल की मोबाइल दरें तीन जुलाई से महंगी हो जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News