शुरू हो गया गर्मी का प्रकोप! सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच घर से न निकले बाहर, इस राज्य में 54 डिग्री के पार हुआ तापमान

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 08:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में इस बार समय से पहले आई गर्मी को लेकर  जहां एक्सपर्ट  का मानना है कि इस बार रिकाॅर्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी वहीं केरल के कुछ हिस्सों में अभी से चिलचिलाती गर्मी पड़ने लगी है। लिहाजा तापमान 54 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। जिसे देखते हुए केरल सरकार ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की है।

  केरल के स्वास्थ्य विभाग ने डी-हाड्रेशन, दस्त, लू लगने और अन्य बीमारियों से बचने के लिए कई उपाय सुझाए हैं।  केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने पहले ही लोगों को बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में एक विस्तृत परामर्श जारी कर दिया है।

मंत्री ने कहा कि गर्मी का मौसम है और किसी को प्यास लगने का इंतजार नहीं करना चाहिए, नियमित अंतराल पर पानी पिएं और सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच सीधे धूप में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि KSDMA ने इन घंटों के बीच सभी बाहरी कामों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को अतिरिक्त सावधानी बरतें और सीधे धूप में जाने से बचें।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News