केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखी चिट्ठी, हर महीने मांगी 60 लाख वैक्सीन

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 06:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के टीके की कमी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को चिट्ठी लिखी है। केजरीवाल ने पत्र में कहा कि दिल्ली को 18-45 साल के 92 लाख लोग हैं, आप सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को निर्देश दें कि मई से जुलाई के दौरान हर महीने 60 लाख वैक्सीन डोज दिल्ली को सप्लाई करें।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लिखा कि 18-45 और 45 से ऊपर के दोनों आयु वर्ग के मद्देजनर दिल्ली को हर महीने 83 लाख डोज चाहिए ताकि अगले 3 महीने में टीकाकरण पूरा हो सके। केजरीवाल कहा कि हम अभी रोजाना एक लाख टीके लगा रहे हैं, जिसको बढ़ाकर तीन लाख तक करने जा रहे हैं। इसलिए हमारी क्षमता 90 लाख टीके प्रति माह लगाने की होगी।

केजरीवाल ने यह भी कहा कि कोरोना वैक्सीन की कीमत एक होनी चाहिए चाहे केंद्र सरकार खरीदे या राज्य सरकार खरीदे या फिर प्राइवेट अस्पताल। मुख्यमंत्री के अनुसार, अभी के हालात में वैक्सीन बनाने वाला प्राइवेट अस्पताल को पहले वैक्सीन देगा क्योंकि प्राइवेट अस्पताल को वैक्सीन देने में फायदा ज्यादा है। प्राइवेट हॉस्पिटल को महंगी डो मिलती है।

केजरीवाल ने कोविन ऐप को लेकर आ रही परेशानियों का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने लिखा, Cowin ऐप में समस्या आ रही है, जिससे आम लोगों का समय बर्बाद हो रहा है। आप राज्यों को अनुमति दीजिए कि वह टीका लगाने के लिए अपनी कोई ऐप या तरीका बना सकें। इससे लोगों को टीका लगवाने में दिक्कत ना हो और वह लोग भी टीका लगा सके तो टेक्नोलॉजी नहीं जानते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News