तिहाड़ जेल में ज्यादातर वक्त किताबें पढ़ने, योग करने और ध्यान लगाने में बिता रहे हैं केजरीवाल

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 01:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल की अपनी कोठरी में अपना ज्यादातर वक्त ध्यान लगाने, किताबें पढ़ने और योग करने में बिता रहे हैं। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद देश के पहले मौजूदा मुख्यमंत्री केजरीवाल को तिहाड़ की जेल संख्या दो के जनरल वार्ड संख्या तीन में 14 फुट लंबी और आठ फुट चौड़ी कोठरी में रखा गया है। उन्हें आबकारी नीति मामले में एक अदालत द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद तिहाड़ जेल लाया गया था।

PunjabKesari

शाम करीब डेढ़ घंटे योग करते हैं

जेल के सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल दिन में ज्यादातर समय किताबें पढ़ते हैं और योग करते हैं तथा हर दिन दो बार ध्यान लगाते हैं। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘वह हर दिन सुबह और शाम करीब डेढ़ घंटे योग करते हैं और ध्यान लगाते हैं।'' जेल में उन्हें जो किताबें उपलब्ध करायी गयी है उनमें हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत और ‘हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड' शामिल हैं। सूत्र ने बताया, ‘‘उन्हें अक्सर अपनी कोठरी में कुर्सी पर बैठकर इन किताबों को पढ़ते और कुछ लिखते हुए देखा जाता है।'' जेल के एक अधिकारी ने बताया कि केजरीवाल कैदियों के लिए बने पुस्तकालय में उपलब्ध किताबें भी पढ़ सकते हैं। लेकिन अभी उन्होंने कोई और किताब नहीं मांगी है।

PunjabKesari

टीवी उपलब्ध कराया गया

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री को उनकी कोठरी में एक टीवी उपलब्ध कराया गया है जिसमें 20 चैनल हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन वह टीवी देखना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। उन्होंने बताया कि अदालत के निर्देश पर केजरीवाल को एक मेज, एक कुर्सी और बिजली से चलने वाली एक केतली मुहैया करायी गयी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को अपनी कोठरी की सफाई के लिए एक झाड़ू, एक बाल्टी और कपड़े का एक टुकड़ा भी उपलब्ध कराया गया है जो जेल नियमावली के अनुसार सभी कैदियों को दिया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि तिहाड़ जेल के अधिकारी कोठरी में लगाए गए दो सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे उन पर नजर रख सकते हैं। उनकी कोठरी के बाहर एक छोटी-सी जगह (लॉबी) है जहां वह चहलकदमी कर सकते हैं।

PunjabKesari

घर से लाया गया भोजन दिया जा रहा

सुरक्षा कारणों से केजरीवाल को अन्य कैदियों से मिलने की अनुमति नहीं है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और तमिलनाडु विशेष पुलिस कर्मियों का एक त्वरित प्रतिक्रिया बल (क्यूआरटी) चौबीसों घंटे उनके वार्ड के बाहर तैनात है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘जब भी वह अपने वकील से मिलने जाते हैं, जो कि रोज होता है, तो क्यूआरटी कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि अभी केजरीवाल को रोज चाय और घर से लाया गया भोजन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल ने अभी के लिए कुछ और नहीं मांगा है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News