ब्रिटेन के अगले PM बनने जा रहे कीर स्टारमर के कैसे बदल गए कश्मीर मुद्दे पर सुर, अब तक कड़ा रहा है रुख

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 01:31 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव की अभी तक मतगणना में लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए पर्याप्त सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है। ब्रिटेन में कीर स्टार्मर के पीएम बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। ऐसे में खास बात ये है कि कीर के पीएम बनने का देश की विदेश नीति पर भी असर होगा। ऐसे में खासतौर से भारत के लिए ब्रिटेन में क्या बदलेगा, ये कीर स्टार्मर के इंडिया के लिए स्टैंड से समझा जा सकता है।
PunjabKesari
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर कीर स्टारमर के लिए पहली चुनौतियों में से एक भारत के साथ लेबर पार्टी के संबंधों को बहाल करना होगा, जो कश्मीर पर उनकी टिप्पणियों के कारण अशांत हो गए हैं। स्टारमर ने पार्टी को आम चुनावों में भारी जीत दिलाई, जिसके परिणामस्वरूप ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को भारी नुकसान उठाना पड़ा। अतीत में, कश्मीर मुद्दे पर अपने रुख के लिए लेबर पार्टी अक्सर आलोचनाओं का शिकार होती रही है। उनका रुख ब्रिटिश सरकार के इस दृष्टिकोण के बिल्कुल विपरीत रहा है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मामला है।
PunjabKesari
जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व में, पार्टी ने सितंबर 2019 में एक आपातकालीन प्रस्ताव पारित किया था जिसमें अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को कश्मीर में "प्रवेश" करने और वहां के लोगों के लिए आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग करने का आह्वान किया गया था। इसमें कॉर्बिन से भारत और पाकिस्तान दोनों के उच्चायुक्तों से मिलने का आह्वान किया गया ताकि संभावित परमाणु संघर्ष को रोकने के लिए "मध्यस्थता" और शांति और सामान्यता की बहाली सुनिश्चित की जा सके। भारत ने इस प्रस्ताव की निंदा करते हुए इसे "वोट बैंक के हितों को साधने" का प्रयास बताया।

स्टारमर ने महसूस किया कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ संबंध कितने महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्होंने अतीत में अपनी पार्टी द्वारा की गई गलतियों को सुधारने के मिशन पर काम करना शुरू कर दिया। उनके घोषणापत्र में भारत के साथ "नई रणनीतिक साझेदारी" को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता शामिल थी, जिसमें व्यापार समझौते पर जोर दिया गया था। भारतीय प्रवासियों के साथ बैठकों और सार्वजनिक संबोधनों के दौरान, स्टारमर ने पुष्टि की कि कश्मीर एक आंतरिक मुद्दा है और इसे भारत और पाकिस्तान द्वारा हल किया जाएगा।
उन्होंने लेबर फ्रेंड्स ऑफ इंडिया के साथ एक बैठक के दौरान कहा, "भारत में कोई भी संवैधानिक मुद्दा भारतीय संसद का मामला है और कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच शांतिपूर्ण तरीके से हल करने का द्विपक्षीय मुद्दा है।" 
PunjabKesari
अपने चुनाव अभियान के दौरान, स्टारमर ने हिंदूफोबिया की निंदा करते हुए और दिवाली और होली जैसे सांस्कृतिक त्योहारों को मनाते हुए लोगों तक पहुंचने के प्रयास शुरू किए। इस नीति समायोजन का उद्देश्य ब्रिटिश-भारतीय समुदाय के साथ विश्वास का पुनर्निर्माण करना और भारत के साथ मजबूत व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देना है, जो लेबर के अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे का एक महत्वपूर्ण पहलू है। स्टारमर के घोषणापत्र में भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी की योजनाएं शामिल हैं, जो व्यापार समझौतों और प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, शिक्षा और पर्यावरण संबंधी मुद्दों में सहयोग पर केंद्रित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News