केडीएम इंडिया के सीईओ नीलेश माली को किया गया भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित
punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 10:44 PM (IST)

टीम डिजिटल। KDM India के CEO नीलेश माली भारत के सबसे प्रमुख व्यवसायियों में से एक हैं। जब से उन्होंने 2011 में केडीएम शुरू किया है, तब से वे भारतीय जनसांख्यिकी के एक बड़े वर्ग की मांगों को बेहतरीन गुणवत्ता और किफायती मोबाइल एक्सेसरीज के साथ पूरा कर रहे हैं। इसके साथ, वह न केवल एक बड़ी आबादी को उनकी जीवन शैली से संबंधित मांगों को पूरा करने में मदद कर रहे हैं, बल्कि वे राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की भी मदद कर रहे हैं और मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा दे रहे हैं।
इसी कारण नीलेश माली को हाल ही में प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार उन गुमनाम नायकों को दिए गए सम्मान का प्रतीक है, जिन्होंने भारत सरकार के मेक इन इंडिया विषय को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नीलेश माली को उनके काम के लिए कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।
लेकिन दिलचस्प बात यह है कि नीलेश माली ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा संघर्ष करते हुए बिताने के बावजूद सब कुछ हासिल किया है। जब वे मुंबई पहुंचे तो वह तारों वाली आंखों वाला एक युवा लड़का था। बड़े सपने देखने के बावजूद उन्होंने धीमी शुरुआत करने में कोई गुरेज नहीं किया। नीलेश एक विनम्र पृष्ठभूमि से आते हैं और इसलिए उन्हें मजबूत समर्थन नहीं मिला। उन्होंने खुदरा दुकानों पर अजीबोगरीब काम करके अपने करियर की शुरुआत की और हर उपलब्धि को अपने लक्ष्यों की ओर धकेलने के लिए इस्तेमाल किया।
जब एक दोस्त ने उसे मोबाइल एक्सेसरीज में ट्रेडिंग करने का सुझाव दिया, तो उसने इसे स्वीकार कर लिया और यहीं से उसने अपना जीवन बदल दिया। "मुझे बहुत पहले ही एहसास हो गया था कि बाजार में कई बड़े ब्रांड थे जो बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पाद दे रहे थे, लेकिन वे आम जनता के लिए किफायती नहीं थे, खासकर टियर 2 और 3 शहरों में।" 2011 में, नीलेश ने अपनी जीवन शैली और मोबाइल एक्सेसरीज़ ब्रांड, केडीएम शुरू किया, और बाकी जो हम जानते हैं वह इतिहास है।
वे कहते हैं, "हम केडीएम के माध्यम से लोगों को वैल्यू फॉर मनी उत्पादों की सेवा देकर इस स्थान को भरना चाहते थे। उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना और नवीनतम तकनीक का उपयोग करके सबसे नवीन उत्पाद प्रदान करना हमारा मिशन है," वे कहते हैं।
अब कंपनी को देश के हर शहर और दूर-दराज के इलाके में एक घरेलू नाम होने की उम्मीद है। इसका लक्ष्य 'हर घर केडीएम' के विजन के साथ 2025 तक 1 लाख से अधिक डीलर नेटवर्क तक पहुंचना है।