कर्नाटक चुनाव के लिए BJP ने जारी की 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानिए किसको कहां से मिला मौका?

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2023 - 06:15 AM (IST)

नई दिल्लीः कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लंबे मंथन के बाद मंगलवार रात 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पारंपरिक शिगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। 

उम्मीदवारों की पहली सूची में कुल आठ महिलाओं को मिली जगह 
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने के बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं ने कई दौर की बैठक की और उसके बाद उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया है। सिंह ने बताया कि पार्टी ने 52 नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है। उनके मुताबिक 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की पहली सूची में कुल आठ महिलाओं को जगह मिली है। सिंह ने कहा कि सूची में पांच वकील, नौ चिकित्सक, तीन अकादमिक क्षेत्र से, एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी और एक भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी का नाम शामिल हैं। 

कर्नाटक में भाजपा प्रचंड बहुमत से फिर से बनाएगी सरकार 
उन्होंने बताया कि इसमें सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए तीन कर्मचारी और आठ सामाजिक कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है। सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा प्रचंड बहुमत से फिर से सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस धरातल पर नहीं है। वहां गुटबाजी है जबकि जनता दल (सेक्युलर) एक डूबता जहाज है।'' 

13 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 
चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News