दिल्‍ली से माता वैष्‍णो देवी का सफर अब पूरा होगा सिर्फ 6 घंटे में, PM आज करेंगे एक्‍सप्रेसवे का शिलान्‍यास

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 12:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्‍ली से माता वैष्‍णो देवी का सफर सड़क मार्ग से जल्‍द ही 14 घंटे के बजाए महज छह घंटे का रह जाएगा। सड़क परिवहन मंत्रालय दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा के बीच ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बना रहा है। एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद दिल्‍ली से पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर में आवागमन आसान हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 39500 करोड़ रुपए की लागत के 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे।

 

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक का सफर आधे समय में तय किया जा सकेगा। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे सिख धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित हिन्दुओं की पवित्र धर्मस्थली वैष्णो देवी को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख औद्योगिक शहरों अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा। वहीं अमृतसर-ऊना खंड चार-लेन का बनाया जाएगा जो उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है।

 

वहीं मुकेरियां-तलवाड़ा रेल लाइन नांगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी जो सामरिक महत्व के तहत मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू-कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी। यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगी। इससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और हिल-स्टेशनों के साथ धार्मिक महत्व के स्थानों के लिए आसान संपर्क सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

शिलान्यास समारोह के दौरान मंच पर पीएम मोदी के साथ पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कई अन्य वरिष्ठ नेता भी नजर आएंगे। वहीं प्रधानमंत्री और रैली को सुरक्षा की दृष्टि से अभेद्य बनाने के लिए जमीन और आसमान में केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों, स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए गए हैं। विभिन्न किसान संगठनों के रैली का विरोध करने के ऐलान के बाद कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए रैली मार्गों पर अवरोधक के अलावा लगभग वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और 10 हजार पुलिस के जवान की तैनाती की गई है। आसमान से चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिये हैलीकाप्टरों की विशेष व्यवस्था की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News