अंडरग्रामेंट्स के बाद अब छात्राओं के काटे गए ''कुर्ते'',  REET परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए कुर्तों पर जमकर चली कैंची!

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 04:13 PM (IST)

जयपुर : राजस्थान में दो दिन होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुई और पहले दिन की पहली पारी आज शांतिपूर्ण संपन्न हो गई।        

पहली पारी सुबह दस बजे शुरु हुई जिसके लिए एक घंटे पहले तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया गया और इसके बाद आने वाले किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया गया। इस दौरान नकल और पेपर लीक को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए और परीक्षा केन्द्रों एवं आसपास के इलाके में कड़ी नजर रखी गई। 

वहीं इस बीच चेकिंग के लिए तैनात महिला पुलिस अधिकारी ने छात्राओं के स्लीव्स काट कर उन्हें परीक्षा के लिए अंदर भेजा। बता दें कि इससे पहले NEET की परिक्षा के दौरान छात्राओं के अंडरग्रामेंट्स उतरवा लिए थे वहीं अब इस बार REET परीक्षा देने आई छात्राओं द्वारा पहने कुर्ते की बाजू काट कर उन्हें कक्षा में भेजा गया। 

जानकारी के अनुसार इस परीक्षा की पहली पारी के दौरान जोधपुर में नकल के प्रयास में एक मुन्नाभाई को पकड़ा गया हैं वहीं बीकानेर में पुलिस ने परीक्षार्थी को नकल कराने की फिराक में दो युवकों को पकड़ कर उनके पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किया गया।

पहले दिन परीक्षा देने आये कई अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पहुंचने के निर्धारित समय से देरी से पहुंचने पर उन्हें परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया गया। इस दौरान बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, सीकर सहित ऐसे कई परीक्षा केन्द्रों पर महिला अभ्यर्थी सहित कई परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर देरी से पहुंचे और प्रवेश नहीं मिलने पर अंदर जाने के लिए पुलिस एवं परीक्षा केन्द्र के दरवाजे पर तैनात गाडरं से आग्रह करते नजर आये लेकिन उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं मिली। इस पर कुछ महिला अभ्यर्थी रोने भी लगी।       

रीट की दो दिन होने वाली इस परीक्षा की पहली पारी सुबह दस से दोपहर साढ़े बारह बजे एवं दूसरी पारी अपराह्न तीन बजे से सायं साढ़े पांच बजे तक हो रही है। राज्य सरकार ने परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज एवं लॉ फ्लोर बसों में सफर नि:शुल्क किया हैं और 21 से 26 जुलाई तक रीट अभ्यर्थी अपना प्रवेश काडर् दिखाकर इनमें प्रदेश में कहीं भी नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। 

रीट परीक्षा के पहले दिन जयपुर में जोरदार बारिश होने से सड़कों पर जगह जगह पानी जमा होने एवं जाम लगने से परीक्षार्थियों को असुविधा भी हुई वहीं शहर में बसों में इनकी काफी भीड़ देखी गई। राजस्थान में रीट परीक्षा के लिए 1380 केंद्र बनाये गये हैं जहां 16 लाख 96 हजार 516 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इनमें प्रथम स्तर की परीक्षा में चार लाख एक हजार 320 और द्वितीय स्तर में 12 लाख 95 हजार 196 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News