सरकार के एक फैसले से Jewelers की हुई मौज, दुकानों पर जमकर उमड़ रही ग्राहकों की भीड़

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 05:54 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सरकार ने बजट में ऐसा एक प्रस्ताव कर दिया है, जिससे देशभर में सोने चांदी की दुकानों पर बेमौसम की भीड़ उमड़ पड़ी है। जीहां, सरकार ने 2024-25 के बजट में सरकार ने सोने और चांदी की कस्टम ड्यूटी पर 6 प्रतिशत की बड़ी कटौती क दी है। इसके बाद ज्वैलरी स्टोर्स पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। स्थिति यह हो गई है कि सुबह से लेकर रात तक दुकाने समेटन तक ग्राहकों का तांता लगा हुआ है। ज्वैलर्स अपने कारीगरों की छुट्टी कैंसिल कर थोक भाव में नए गहने गढ़वा रहे हैं।

इस समय सावन का पवित्र महीना चल रहा है। इसके बाद भादों का महीना आएगा। भारत में आमतौर पर सावन और भादों में शादी या कोई मंगलकार्य नहीं होते। ये दो महीने बीतने के बाद त्योहारी मौसम भी शुरू हो जाएगा और शादी विवाह का मौसम भी। लेकिन लोग अभी से ही इसकी खरीददारी करने लगे हैं। दरअसल, बजट में सोने की आयात ड्यूटी में कटौती के बाद सोना 10 ग्राम प्रति 4000 रुपये तक सस्ता हो गया है। चांदी भी प्रति किलो करीब 5000 रुपये सस्ती हो गई है। लोगों को लग रहा है कि दो महीने में कहीं फिर से सोने-चांदी की कीमतें नहीं बढ़ जाएं। इसलिए शादी के सीजन की शुरूआत से पहले ही सोने की खरीददारी में तेजी आई है।

ज्वैलर्स का मानना है कि मांग में अचानक आई तेजी से सरकार फिर से ड्यूटी बढ़ा सकती है। इस डर से लोग जल्दी खरीददारी कर रहे हैं। तभी तो बजट पेश होने के बाद मंगलवार शाम से ही बुलियन मार्केट में ग्राहकों का ज्वैलरी स्टोर्स पर तांता लगा हुआ है।

20 फीसदी बढ़ गई है बिक्री
पिछले 6 महीनों से सोने की रिकॉर्ड कीमतों के कारण सोना 74000 प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने के कारण उनके बजट से बाहर थी। अब ड्यूटी में कटौती के बाद रोजना मांग में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई है। उत्साहित ज्वैलर्स ग्राहकों को संदेश भेज रहे हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करके उन्हें कीमतों में बदलाव के बार में जागरूक कर रहे हैं। बताया जाता है कि ग्राहक आगामी नवंबर और दिसंबर में होने वाली शादियों के लिए भारी ज्वैलरी के ऑर्डर दे रहे हैं। ड्यूटी में कटौती के बाद ज्वैलर्स सोने के लिए एडवांस बुकिंग स्कीम भी लेकर आए हैं।

करीगरों की छुट्टी रद्द
दुकानों मे बिक्री बढ़ने के साथ ही ज्वैलर्स ने कारीगरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। ज्वैलर्स को उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में भी यह तेजी बनी रहेगी। भरात ज्वैलरी और सिक्के बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी सोने का आयात करता है। मुंबई के ज्वैलरी हब जवेरी बाजार के एक रिटेलर उमेदमल तिलोकचंद ने जावेरी के मालिक कुमार जैन ने कहा, “मांग में अचानक आई तेजी को पूरा करने के लिए हमने अपने कारीगरों की अगले सात दिनों के लिए छुट्टियां रद्द कर दी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News