काला धन व पनामा पेपर्स मामले में जेटली का बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2016 - 10:15 PM (IST)

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने काला धन रखने वालों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने साफ कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज किया जाएगा, जिन्होंने विदेशों में अवैध तरीके से खाते खुलवाकर धन जमा कराया है। यही नहीं, सरकार उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी जिनके नाम पनामा पेपर्स में सामने आए हैं।

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के नाम पनामा पेपर्स में आए हैं, अगर विदेशों में उनके खातों में अवैध तरीके से धन जमा की जानकारी सामने आती है तो उनके खिलाफ वैसी ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी जैसी स्विट्जरलैंड स्थित एचएसबीसी के खातों से संबंधित व्यक्तियों पर हुई थी।

बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में सैकड़ों भारतीयों के नाम सामने आए थे, जिन्होंने विदेशी टैक्स हैवन में अवैध तरीके से बैंक खाते खोलकर धन जमा कराया या फिर वहां कंपनियां बनाकर उनमें निवेश किया।

जेटली ने कहा कि सरकार पिछले वित्त वर्ष में विदेशों में जमा काले धन से निपटने के लिए कानून लेकर आई थी। अब घरेलू काले धन पर फोकस किया जा रहा है। घरेलू काले धन के खुलासे के लिए शुरू होने जा रही स्कीम में जो लोग अघोषित संपत्ति का खुलासा नहीं करेंगे, उन्हें दस साल तक की सजा हो सकती है। उन्होंने बताया कि विदेशी काले धन के लिए बनाए गए कानून के चलते करीब 4000 करोड़ रुपये के काले धन का खुलासा हुआ।

वित्त मंत्री ने कहा कि चार माह की अनुपालन खिड़की एक जून से खुल रही है। इस दौरान लोगों को 45 फीसदी टैक्स भरकर अपनी देयता पूरी करने का मौका दिया जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News