POK पर विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा- जल्द भारत का होगा भौगोलिक हिस्सा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 05:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान 100 दिन के अपने मंत्रालय के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी किा। इस दौरान उन्होंने बड़ा बयान देते हुए ​कहा कि PoK भारत का हिस्सा है उम्मीद है कि यह जल्द ही भौगोलिक हिस्सा बन जाएगा। विदेश मंत्री ने कहा कि एक सीमा के बाद इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि कश्मीर पर लोग क्या कहेंगे। उन्होंने जोर दिया कि अपने आंतरिक मामलों में भारत की स्थिति मजबूत रही है और मजबूत रहेगी ।

PunjabKesari

विदेश मंत्री ने कहा कि 1972 के बाद से भारत की स्थिति स्पष्ट है और इसमें कोई बदलाव नहीं आने वाला है । एक सीमा के बाद इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि कश्मीर पर लोग क्या कहेंगे । मेरा रुख 1972 के बाद से स्पष्ट है और मेरे रूख में बदलाव नहीं आने वाला है। अंतत: यह मेरा मुद्दा है और मेरा रूख मजबूत रहा है और मजबूत रहेगा। जयशंकर से पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के प्रयास और कश्मीर में मानवाधिकारों के विषय को कुछ विदेशी नेताओं द्वारा उठाने के बारे में पूछा गया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश अपनी छवि बनाते हैं । 

PunjabKesari

विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अफगानिस्तान को लेकर की गई उस टिप्पणी को भी याद किया जिसमें उन्होंने कहा था कि यह सूचना प्रौद्योगिकी बनाम अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का विषय है और किस प्रकार से दो आईटी के अलग-अलग माने हैं। एक का संदर्भ भारत से है जो आईटी पेशेवरों के संबंध में है जबकि दूसरा पाकिस्तान के संदर्भ में है। 
 

PunjabKesariपाकिस्तान पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए एस जयशंकर ने  कहा कि भारत ‘पड़ोस प्रथम'की नीति को आगे बढ़ा रहा है लेकिन उसके समक्ष एक पड़ोसी की ‘अलग तरह की चुनौती'है जिसे सामान्य व्यवहार करने और सीमापार आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सीमा पार से होने वाले आतंकवाद, अनुच्छेद 370 को हटाये जाने जैसे मुद्दे पर भारत के पक्ष से वैश्विक जगत को अवगत कराया गया। अपने आंतरिक मामलों में भारत की स्थिति मजबूत रही है और मजबूत रहेगी ।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News