खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में तीन भारतीय गिरफ़्तार, जारी की फोटो

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 10:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कनाडाई पुलिस ने शुक्रवार को पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े एक कथित हिट दस्ते के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने तीन लोगों का नाम करणप्रीत सिंह, 28, कमलप्रीत सिंह, 22 और करण बराड़, 22 बताया।

आरसीएमपी के अधीक्षक मंदीप मुकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम भारत सरकार के साथ उनके संबंधों की जांच कर रहे हैं, यदि कोई हो।" जांचकर्ताओं ने कुछ महीने पहले कनाडा में संदिग्धों की पहचान की थी और उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया था। निज्जर की हत्या के दौरान हिट स्क्वाड के कथित सदस्यों ने कथित तौर पर शूटर, ड्राइवर और स्पॉटर के रूप में विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं। इन लोगों को कम से कम दो प्रांतों में पुलिस कार्रवाई के दौरान दिन में गिरफ्तार किया गया था।

कनाडाई पुलिस ने कहा कि उन्होंने मामले पर अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम किया है, और सुझाव दिया है कि और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। सहायक आरसीएमपी आयुक्त डेविड टेबौल ने कहा, "यह जांच यहीं खत्म नहीं होती है। हम जानते हैं कि अन्य लोगों ने इस हत्या में भूमिका निभाई होगी और हम इनमें से प्रत्येक व्यक्ति को ढूंढने और गिरफ्तार करने के लिए समर्पित हैं।" निज्जर (45) की 18 जून, 2023 को सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे में शाम की प्रार्थना के तुरंत बाद गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने टोरंटो में खालसा दिवस कार्यक्रम में बोलते हुए, पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में निज्जर की हत्या से उत्पन्न चुनौतियों का उल्लेख किया, और हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता के संबंध में अपने पहले के दावों को दोहराया। भारत ने ट्रूडो की टिप्पणियों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसी टिप्पणियां अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा के प्रति कनाडा की सहिष्णुता को रेखांकित करती हैं।

 भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ट्रूडो के दावों का जवाब देते हुए कहा, "पीएम ट्रूडो ने पहले भी ऐसी टिप्पणियां की हैं। उनकी टिप्पणी एक बार फिर कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा को दी गई राजनीतिक जगह को दर्शाती है।" भारत ने कनाडाई उप उच्चायुक्त को भी तलब किया और ट्रूडो की उपस्थिति वाले कार्यक्रम में उठाए गए 'खालिस्तान' समर्थक नारों पर औपचारिक विरोध दर्ज कराया। निज्जर एक खालिस्तानी अलगाववादी था और वह विभिन्न आतंकी आरोपों में भारत में वांछित था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News