इसरो वैज्ञानिकों ने रिसैट-2बीआर1 उपग्रह का एंटीना खोला

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 01:56 AM (IST)

चेन्नईः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने यहां से 130 किलोमीटर दूर स्थित श्रीहरिकोटा से उपग्रह रिसैट-2बीआर1 को प्रक्षेपित करने के एक दिन बाद गुरुवार को अंदर मौजूद एंटिना को खोलने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। इसरो ने ट्वीट किया, ‘‘आज दो बजे रिसैट-2बीआर1 उपग्रह के रेडियल रिब एंटिना (छतरी आकार के) को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया गया।''
PunjabKesari
संगठन ने कहा, ‘‘ यह जटिल प्रौद्योगिकी है जिसमें 3.6 मीटर व्यास के एंटिना को खोला जाता है। एंटिना प्रक्षेपण के दौरान उपग्रह के अंदर बंद रहता है।'' इसरो के मुताबिक एंटिना को खोलने के मिशन को नौ मिनट 12 सेकेंड में पूरा किया गया। उल्लेखनीय है कि बुधवार को इसरो ने नौ विदेशी उपग्रह के साथ रिसैट-2बीआर1 को पीएसएलवी-सी48 रॉकेट के जरिये प्रक्षेपित किया था। पीएसएलवी का यह 50वां मिशन था।

रिसैट-2बीआर1 भारत का रडार मानचित्रण आधारित भू निगरानी उपग्रह है जिसका इस्तेमाल कृषि, वन और आपदा प्रबंधन के साथ-साथ सैन्य जरूरतों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उपग्रह को प्रक्षेपित करने के बाद स्वत: ही दो सौर सारणी आवंटित की गई और माना जा रहा है कि बेंगलुरु स्थित इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क ने इसका नियंत्रण ले लिया। इसरो ने बताया कि आने वाले दिनों में उपग्रह को अंतिम मुकाम पर पहुंचाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News