रोजाना 5 घंटे खड़े रहना है जरूरी, वैज्ञानिकों ने शारीरिक गतिविधियों की बताई टाइमिंग

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 12:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बेहतर स्वास्थ्य को लेकर एक अध्ययन में वैज्ञानिकों शारीरिक गतिविधियों के टाइम पर प्रकाश डाला है। इसमें बताया गया है कि लोगों को दिन में 5 घंटे खड़े रहना चाहिए और 6 घंटे बैठना चाहिए। इसके अलावा प्रतिदिन 4 घंटे हल्की और मध्यम शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। अध्ययन में कहा गया है कि नियमित रूप से 4 घंटे शारीरिक गतिविधियां करने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल बेहतर बनेगा और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलेगा। इसमें मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि में तेज चलना या साइकिल चलाना, जॉगिंग, कूदना और एरोबिक डांस शामिल हो सकते हैं।

 2000 लोगों की सेहत पर अध्ययन
ऑस्ट्रेलिया में स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं के इस अध्ययन के हवाले से न्यूयॉर्क पोस्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने करीब 2000 लोगों की सेहत को लेकर एक अध्ययन किया था। जिसमें पता चला है कि बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए लोगों को रोजाना 8 घंटे की बेहतर नींद लेनी चाहिए। शोधकर्ताओं की मानें तो हल्की शारीरिक गतिविधि का मतलब चलने से लेकर खाना पकाने और घर के काम पूरा करने से लेकर जोर से हंसने तक कुछ भी हो सकता है।

देर तक सोने से बचें
स्विनबर्न की टीम लोगों को ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए 8 घंटे और 20 मिनट की नींद लेने की सलाह देती है। वैज्ञानिकों की मानें तो इससे कम और ज्यादा देर तक सोने से बचना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है कि कम समय बैठना और अधिक समय खड़े रहना, शारीरिक गतिविधि करना और सोना बेहतर कार्डियो मेटाबोलिक स्वास्थ्य से जुड़ा है। इससे ओवरऑल हेल्थ बेहतर होती है और बीमारियों का खतरा कम होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News