पिछली गलतियों से सीखा... UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने 236 रैंक से ऊंची छलांग लगाने के पीछे का खोला राज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 10:17 AM (IST)

नेशनल डेस्क: UPSC IAS परीक्षा 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने खुलासा किया कि उन्होंने 236वीं  रैंक से पहली तक पहुंचने के लिए पिछले वर्ष से अलग क्या किया। वह 2022 UPSC सिविल सेवा परीक्षा में 236वें स्थान पर रहे और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) को चुना। 

एक साक्षात्कार में, आदित्य श्रीवास्तव ने कहा, "यह ज्यादातर पिछली गलतियों या कथित गलतियों की पहचान करने के बारे में था जो मुझे लगता था कि मैंने की हैं। इसलिए, सामान्य अध्ययन 1 और 4 की तरह, मैंने उस कारण की पहचान की जिसके कारण मैं टॉपर्स से काफी पीछे रह गया था और मैंने उन गलतियों को सुधारने की कोशिश की। मैं कहूंगा कि यही वह प्राथमिक चीज़ थी जिसने मुझे रैंक 236 से रैंक वन पर ला दिया।" उन्होंने परीक्षा की तैयारी के दौरान अपनाई जाने वाली विधि का भी खुलासा किया और कहा कि कड़ी मेहनत के अलावा, यह स्मार्ट वर्क है जो अद्भुत काम करता है। 

आदित्य श्रीवास्तव ने कहा, "मुख्य बात जो मैंने थोड़ा अलग तरीके से की, वह थी पिछले साल के पेपरों का गहन विश्लेषण, चाहे वह प्रीलिम्स का हो, या यूएसपीसी द्वारा अपनाए जा रहे विभिन्न पैटर्न की पहचान करना हो, चाहे वह वाक्य निर्माण हो या जिस तरह के प्रश्न वे बना रहे हों और साथ ही टॉपर्स उन्हें जिस तरह के जवाब दे रहे हैं।'' उन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वालों को अपनी सलाह भी दी और कहा कि इसे पास करने के लिए आत्म-प्रेरणा और निरंतरता महत्वपूर्ण है। आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC IAS परीक्षा में टॉप करने की खबर पर अपनी पहली प्रतिक्रिया के बारे में भी बात की और कहा कि जब नतीजे घोषित हुए तो वह घबरा गए थे। उन्होंने आगे कहा, "मैं प्रार्थना कर रहा था कि कृपया मुझे शीर्ष 70 में पहुंचा दें। और जब मैंने परिणाम देखा, तो मैं बहुत खुश हुआ।" 

IAS टॉपर ने कहा कि जब वह अपना पद संभालेंगे तो उनका पहला काम "उन सभी योजनाओं को लागू करना होगा जो सरकार अपनी सर्वोत्तम क्षमता के अनुसार लोगों के लिए बना रही है"। उन्होंने कहा, "इसके बाद, अगर मुझे सार्वजनिक नीति निर्माण के स्तर पर मौका मिलता है, तो मैं बच्चों के लिए काम करना चाहूंगा, खासकर स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में।" आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी इस उपलब्धि के लिए अपने माता-पिता को धन्यवाद दिया और कहा, 'मैं आज जो कुछ भी हूं, उनकी वजह से हूं।' उन्होंने कहा कि जब उन्हें पहली बार यह खबर मिली तो वे थोड़े भावुक हो गए और बाद में खुशी से झूम उठे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News