IRCTC Down: ठप हुआ सर्वर, तत्काल टिकट बुकिंग में यात्रियों को भारी परेशानी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2024 - 01:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की ऐप और वेबसाइट मंगलवार, 31 दिसंबर को एक बार फिर ठप हो गई। यह दिसंबर महीने में तीसरी बार हुआ है जब IRCTC के सर्वर में खराबी आई। हर बार समस्या सुबह 9:50 बजे के करीब शुरू हुई, जो तत्काल टिकट बुकिंग के शुरू होने से ठीक 10 मिनट पहले का समय है।

तत्काल टिकट बुकिंग पर असर

तकनीकी समस्या के कारण यूजर्स तत्काल टिकट बुक करने के लिए न तो ऐप का उपयोग कर पाए और न ही वेबसाइट तक पहुंच सके। टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे यात्रियों को एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया था, "बुकिंग और कैंसिलेशन अगले एक घंटे तक उपलब्ध नहीं रहेंगे। असुविधा के लिए खेद है।"

पहले भी आ चुकी हैं समस्याएं

IRCTC के सर्वर में इस महीने पहले भी ऐसी खराबी देखी गई है।

  • 26 दिसंबर को भी इसी तरह की समस्या सामने आई थी।
  • 9:48 बजे तक किसी रुकावट की सूचना नहीं थी, लेकिन कुछ ही मिनटों बाद वेबसाइट और ऐप डाउन हो गए।
  • Downdetector की रिपोर्ट के मुताबिक, 47% यूजर्स वेबसाइट तक नहीं पहुंच सके, जबकि 42% को ऐप में परेशानी हुई।

यूजर्स की परेशानी और प्रतिक्रिया

आउटेज के चलते बड़ी संख्या में यात्रियों को तत्काल टिकट बुकिंग से वंचित होना पड़ा। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस समस्या की शिकायत की। कुछ यात्रियों ने कहा कि इस तरह की समस्याओं के कारण उन्हें वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था करनी पड़ी।

IRCTC का बयान और समाधान

IRCTC ने संदेश के माध्यम से बताया कि साइट एक घंटे में वापस सामान्य हो जाएगी। साथ ही, टिकट कैंसिलेशन और TDR फाइलिंग के लिए कस्टमर केयर नंबर (14646, 08044647999, और 08035734999) और ईमेल (etickets@irctc.co.in) पर संपर्क करने का विकल्प दिया गया।

IRCTC का सर्वर बार-बार ठप होने की समस्या पर रेलवे प्रशासन को गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि यात्रियों को ऐसी असुविधा का सामना न करना पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News