IRCTC ने चार धाम यात्रा के लिए शुरू की स्पेशल ट्रेन, जानिए किराया समेत अन्य जरूरी डिटेल्स

09/21/2021 3:02:54 PM

नेशनल डेस्क: चार धाम यात्रा फिर से शुरू कर दिया गया है । इसके साथ ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ओर से तीर्थयात्रा को समर्थन देने के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही है। देखो अपना देश पहल के तहत मेहमानों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन शुरू की गई है। चार धाम यात्रा को फिर से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ओर से तीर्थयात्रा को समर्थन देने के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही है। देखो अपना देश (Dekho Apna Desh) पहल के तहत मेहमानों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन (Deluxe AC tourist train) शुरू की गई है। 

इस स्पेशल ट्रेन की घोषणा श्री रामायण यात्रा ट्रेन की सफलता के बाद हुई, जिसे रामायण सर्किट पर संचालित किया गया था।  चार धाम यात्रा के लिए शुरू की गई इस स्पेशल ट्रेन की यात्रा सोलह दिनों तक चलेगी। यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर और हरिद्वार, ऋषिकेश, अयोध्या, वाराणसी, काशी, पुरी, रामेश्वरम और द्वारका को कवर करेगी। इन सभी स्थानों को कवर करते हुए, ट्रेन गंगा घाट, लक्ष्मण झूला, हनुमान गढ़ी, विश्वनाथ मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर सहित कई पवित्र स्थलों से होकर गुजरेगी। 

आईआरसीटीसी द्वारा शुरू की गई स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन इस दौरे के दौरान करीब 8,500 किलोमीटर का सफर तय करेगी। विशेष पर्यटक ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया 78,585 रुपये से शुरू होता है। इस पैकेज में सभी ट्रेन कवरेज जैसे एसी क्लास, डीलक्स होटल, भोजन, दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल होंगी। इसके अलावा, इस ट्रेन में पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं भी होंगी। जिनमें बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, उचित शो शॉवर क्यूबिकल्स, वॉशरूम फंक्शन और साथ ही एक फुट मसाजर शामिल है। यह स्पेशल ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। साथ ही दो अलग-अलग आवास प्रदान करती है, जिसमें फर्स्ट क्लास एसी और सेकेंड एसी शामिल है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड समेत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने शनिवार को चार धाम यात्रा को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना संक्रमण में मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही पूरी यात्रा के दौरान निवारक उपाय भी किए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा यात्रा के सुरक्षित संचालन के लिए एक एसओपी भी जारी किया गया है। एसओपी में सभी यात्रियों के लिए 100 फीसदी वैक्सीनेशन या कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ali jaffery

Recommended News