हेलीकॉप्टर क्रैश होने से पहले  ईरानी राष्ट्रपति का आया आखिरी VIDEO सामने

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 02:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु से कुछ घंटे पहले, जिसमें उनके विदेश मंत्री और 8 अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की भी मौत हो गई थी, ईरान राज्य मीडिया ने रविवार को हेलीकॉप्टर पर सवार नेता के वीडियो साझा किए। वीडियो में ईरानी नेता को विमान की खिड़की से बाहर देखते हुए दिखाया गया है, जब कैमरा घूमता है तो विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उनके सामने बैठे हुए दिखाई देते हैं।

ईरान वीडियो द्वारा साझा की गई एक क्लिप में, राष्ट्रपति को हेलिकॉप्टर पर चढ़ने से पहले अधिकारियों से मिलते देखा जा सकता है। विमान के उड़ान भरने के करीब 30 मिनट बाद उससे संपर्क टूट गया। इसके करीब 16 घंटे बाद हेलीकॉप्टर का क्षत-विक्षत मलबा एक पर्वत शिखर पर मिला। 

सरकारी टेलीविजन ने कहा, "ईरानी राष्ट्र के सेवक अयातुल्ला इब्राहिम रायसी ने लोगों की सेवा करते हुए शहादत का उच्चतम स्तर हासिल किया है।" ईरानी मीडिया ने शुरू में स्थिति को "दुर्घटना" बताया। ईरान के कार्यकारी मामलों के उपाध्यक्ष मोहसिन मंसूरी ने कहा कि दो अधिकारियों ने बचाव टीमों के साथ संपर्क स्थापित किया है, जिससे पता चलता है कि दुर्घटना भयावह नहीं हो सकती है।

ایرانی صدر ابراہیم رئیسائی کا آخری سفر، ہیلی کاپٹر حادثے سے پہلے ڈیم کے فضائی دورے کی ویڈیو۔۔!!#Iran pic.twitter.com/LOn5h1Lsdq

— Khurram Iqbal (@khurram143) May 20, 2024

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया और कहा कि भारत "दुख की घड़ी" में ईरान के साथ खड़ा है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। 

भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।''  जब ईरानी नेता का हेलीकॉप्टर लापता हो गया था तो पीएम मोदी ने "गहरी चिंता" व्यक्त करते हुए कहा था कि वह राष्ट्रपति और उनके साथियों की सलामती के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News