जम्मू कश्मीर में चतुर्थ श्रेणी पदों के उम्मीवारों को अब नहीं देना पड़ेगा इंटरव्यू

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:58 PM (IST)

श्रीनगर : राज्यपाल की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) की 5 वीं बैठक के दौरान जम्मू कश्मीर में चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए इंटरव्यू को खत्म कर दिया गया है। दूरगामी परिणामों के फैसले में, राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) ने राज्य में सभी श्रेणी-4 पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिए। यह उन पदों को छोडक़र तत्काल प्रभावी हो जाता है जिनके लिए चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।


भविष्य में, राज्य, मंडल और जिला कैडर के तहत श्रेणी-4 पदों के लिए सभी भर्ती और सरकार द्वारा पर्याप्त रूप से स्वामित्व या नियंत्रित कंपनियों, संगठनों और निकायों के लिए जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेके एसएसबी) के माध्यम से किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग राज्य के विभिन्न विभागों में सभी स्तरों पर उपलब्ध सभी श्रेणी-4 रिक्तियों को पूल करेगा और इन्हें एसएसबी को संदर्भित करेगा। श्रेणी-4 पदों के लिए समयबद्ध चयन सुनिश्चित करने के लिए एसएसबी एक निश्चित वार्षिक कैलेंडर तैयार करेगा। चयन 10 वीं कक्षा के बराबर स्तर तक लिखित परीक्षा में सुरक्षित योग्यता के आधार पर किया जाएगा।


यह निर्णय एसआरओ अधिसूचना के माध्यम से लागू किया जाएगा और सभी विभागों / एजेंसियों के सभी मौजूदा भर्ती नियमों पर लागू क्षैतिज क्रॉस-कटिंग निर्णय होगा। यह निर्णय जम्मू-कश्मीर के युवाओं को इस स्तर पर युवाओं की आकांक्षा के लिए पारदर्शिता, निष्पक्षता, उत्तरदायित्व और रोजगार के न्यायसंगत अवसर सुनिश्चित करेगा।
एसएसी निर्णय इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया, जो वर्तमान परिदृश्य में काफी समय लेती है, को तेज करेगा।


बैठक में राज्यपाल के सलाहकार बी बी व्यास, विजय कुमार और खुर्शीद अहमद गनई के अलावा मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने बैठक में भाग लिया। एसएसी ने प्रशासनिक विभागों द्वारा अपने विचार और अनुमोदन के लिए प्रस्तुत विभिन्न प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News