प्रतिबंध के बावजूद घाटी में जुगाड़ का इंटरनेट चला रहे हैं युवा

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 12:21 AM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर में लगातार बिगड़ते जा रहे हालात के बीच सरकार ने एक महीने के लिए घाटी में सोशल मीडिया साइट्स को बंद करने का फैसला किया है, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि भारतीय हर चीज का जुगाड़ निकालना जानते हैं। कश्मीर के कुछ युवा भले ही खुद को भारतीय ना मानते हों लेकिन जुगाड़ निकालने की कला उन्होंने भारत से खूब सीखी है। दरअसल, घाटी में बुधवार से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी 22 सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रतिबंध लग गया है ताकि लोग एक दूसरे को सोशल साइट्स के जरिए भडक़ा ना सकें और घाटी में शांति का माहौल बन सके, लेकिन लगता है कि सरकार की ये तरीका पूरा तरह सही साबित नहीं हो पा रहा है।


ऐसा हुआ कि घाटी के ही एक पत्रकार ने अपने मोबाइल का डाटा खोला और फिर उसने फेसबुक पर लिखा, हैलो..टेस्टिंग और ये मैसेज पोस्ट हो गया। यानी उसका फेसबुक चल
रहा है। ऐसा पहला मामला नहीं है, कई यूजर्स का कहना है कि उनके 2 जी मोबाइल पर फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर धड़ल्ले से चल रहा है, लेकिन कई लोग जो ब्राडबैंड की फिक्स लाइन लिए हुए हैं। उनका कहना है कि उनके लैपटॉप और डेक्सटॉप पर तो सोशल साइट्स नहीं चल रही लेकिन उसी ब्राडबैंड के कनेक्शन से 2 जी मोबाइल पर सोशल साइट्स आसानी से इस्तेमाल की जा सकती हंै।


ऐसा नहीं है कि सोशल साइट्स चलाने का सिर्फ  यही एक तरीका है। कुछ लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क जरिए भी सरकार की मंशाओं पर पानी फेर रहे हैं। इसके अलावा जिन 22 वेबसाइट्स को सराकार ने बैन किया है उसके अलावा कई और सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं जिसकी जानकारी लोगों को पुरजोर तरीके से दी जा रही है। काफी लोग सोशल साइट विकल्प का इस्तेमाल कर रहे हैं यानी कुल मिलाकर सरकार की इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाकर घाटी को शांत करने की कोशिश पूरी तरह सफल होती हुई नजर नहीं आ रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News