जम्मू में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना होगी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 05:06 PM (IST)

जम्मू : जम्मू शहर में विभिन्न स्मार्ट सेवाओं और समाधानों को एक स्थान पर लाने के मकसद से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) आधारित एक निगरानी प्रणाली के निर्माण के लिए स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) स्थापित किया जा रहा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया कि जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) ने हाल में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 53 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू शहर के लिए आईसीसीसी स्थापित करने से संबंधित अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

 

अधिकारियों ने बताया कि आईसीसीसी सभी नागरिक और आवश्यक सेवाओं को एक मंच पर एकीकृत करेगा जिसका उद्देश्य वास्तविक समय में सार्वजनिक मुद्दों की निगरानी और उनका समाधान करना है। जेएससीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनि लवासा ने सोमवार को जम्मू शहर में स्थापित किए जाने वाले दो केंद्रों में से एक का दौरा किया। लवासा ने बताया कि उन्होंने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) की स्थापना के बारे में पूछताछ की।

 

अधिकारियों ने बताया कि आईसीसीसी विभिन्न नागरिक-केंद्रित सेवाओं के लिए प्रमुख केंद्र के रूप में काम करेगा और ऐसी सेवाओं की कुशल निगरानी और वितरण को बढ़ावा देगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News