45 दिन में ढाई लाख रुपए कमाने वाली महिला भिखारी गिरफ्तार, बहुत रणनीति से चलाती थी भीख का बिजनेस, संपत्ति जान कर उड़ जाएंगे होश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2024 - 09:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  अपने बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करने के आरोप में इंदिरा बाई नाम की एक महिला को इंदौर से हिरासत में लिया गया। ऐसा कहा जाता है कि इस महिला भिखारी ने लगभग 6 सप्ताह में 2.5 लाख रुपये कमाए हैं। इतना ही नहीं, जिस एनजीओ ने महिला को उसके एक बच्चे के साथ हिरासत में लेने में मदद की, उसने दोनों से 20,000 रुपये भी वसूले।

पुलिस हिरासत में महिला भिखारी
इंदिरा को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया, जबकि उनकी बेटी को एनजीओ की देखरेख में रखा गया है. पुलिस कर्मियों द्वारा ले जाए जाने के दौरान महिला को भिखारियों के पुनर्वास में मदद करने वाले एनजीओ से बहस करते हुए देखा गया कि भीख मांगना कम से कम भूखे मरने से बेहतर है। महिला पर भीख मांगने और अपने बच्चों को इस अपराध के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया गया है। अब उसे जेल भेज दिया गया है.

बड़ी ही प्लानिंग के तहत बच्चों से मंगवाती थी भीख
इंदिरा के एक बेटी के अलावा 4 और बच्चे हैं। उनकी उम्र 10, 8, 3 और 2 साल है। महिला अपना भीख मांगने का व्यवसाय बहुत रणनीतिक तरीके से चलाती थी। वह बड़े बच्चों को लव-कुश चौराहे पर रखती थीं, जहां से सड़कें उज्जैन की ओर जाती थीं, जहां महाकाल मंदिर स्थित है। उसने पुलिस को बताया कि वह जानती थी कि उज्जैन जाने वाले तीर्थयात्री कभी भी भिक्षा मांगने वाले बच्चों और महिलाओं को नहीं भगाएंगे। उज्जैन से दर्शन करके लौटने वालों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उनके भिखारियों को पैसे देने से इनकार करने की संभावना भी कम थी।

उन्होंने दावा किया कि महाकाल लोक के निर्माण के बाद उनकी कमाई बढ़ गई है. अधिकारियों ने कहा कि महाकाल लोक के निर्माण के बाद पर्यटकों की संख्या पहले के 2,500 प्रतिदिन से बढ़कर 1.75 लाख प्रतिदिन हो गई है।

9 फरवरी को महिला को भीख मांगते समय पुलिस ने पकड़ लिया था. उसका पति अपने अन्य 2 बच्चों के साथ भाग गया। अधिकारियों ने इंदिरा के कब्जे से 19,600 रुपये जबकि उनकी बेटी के पास से 600 रुपये बरामद किए। महिला ने दावा किया कि उसने पिछले 45 दिनों में 2.5 लाख रुपये कमाए हैं।

वह राजस्थान के कोटा के पास 2 मंजिला घर और कृषि भूमि की भी मालिक हैं। इतना ही नहीं उनके पास स्मार्टफोन है और उनके पति के पास मोटरसाइकिल है. यह सारी संपत्ति परिवार ने भीख मांगकर जमा की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News