भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता अगले सप्ताह, हिंद प्रशांत मुद्दे पर होगी खास चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त स्तर पर 3 दिवसीय 2 +2 वार्ता अगले सप्ताह नई दिल्ली में आयोजित होने की संभावना हैं। इसमें दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत में दोनों देशों के बीच सहमत मुद्दों के कार्यान्वयन की समीक्षा के अलावा चीन का प्रभुत्व कम करने के लिए हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
PunjabKesari
अमेरिका में शट डाऊन के बावजूद अमेरिकी विदेश मामलों के मंत्रियों और उनके समकक्षों के साथ रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिवों ने इस वार्ता का प्रस्ताव रखा है जो संभवतः 8 जनवरी से शुरू हो सकती है। इस 2+2 वार्ता में दोनों देश संचार संगतता और सुरक्षा समझौतों को लेकर भी विचार चर्चा कर सकते हैं ।
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार 31 दिसंबर को अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस का इस्तीफा भारत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के पक्षधर थे और भारत ऐसा ही चाहता था। सूत्रों के अनुसार मैटिस के इस्तीफे बाद भारत-अमेरिका के रक्षा संबंधों में बाधा पंहुच सकती है ।

PunjabKesariगौरतलब है कि हाल के वर्षो में भारत और अमेरिका रणनीतिक रूप से एक-दूसरे के करीब आए हैं। इन नजदीकियों को लेकर बीजिंग में असहजता की स्थिति है। जानकारी के मुताबिक बीजिंग का मानना है कि वाशिंगटन उसे काबू में करने के लिए नई दिल्ली (भारत) का इस्तेमाल करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News