यूके-यूएस बाजारों में चीन के मुकाबले बढ़ रहा भारतीय उत्पाद इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 03:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. एक अध्ययन से हाल ही में पता चला है कि यूके और यूएस जैसे महत्वपूर्ण बाजारों में भारत चीन के मुकाबले इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के निर्यात में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। जैसे-जैसे भू-राजनीतिक तनाव बढ़ता है और आपूर्ति श्रृंखला की कमज़ोरियों पर चिंताएँ बढ़ती हैं। निर्माता तेजी से अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को चीन से दूर एशिया के अन्य हिस्सों में विविधता प्रदान कर रहे हैं, जिसमें भारत एक लाभार्थी के रूप में उभर रहा है।


पिछले साल नवंबर में इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा रिपोर्ट किया गया था, चीन के अनुपात में अमेरिका को भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात नवंबर 2021 में 2.51 प्रतिशत से बढ़कर 7.65 प्रतिशत हो गया। इसी तरह ब्रिटेन में भारत की हिस्सेदारी 4.79 प्रतिशत से बढ़कर 10 प्रतिशत हो गई।


अध्ययन के अनुसार, भारत सरकार घरेलू विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कर कटौती, छूट और सुव्यवस्थित भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाओं जैसे प्रोत्साहनों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं को सक्रिय रूप से आकर्षित कर रही है।


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी और ऐप्पल इंक जैसे प्रमुख खिलाड़ियों ने अपने अनुबंध निर्माताओं फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प के माध्यम से सैमसंग के साथ देश में अपनी सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्ट्री संचालित करने के साथ भारत में अपनी उपस्थिति का काफी विस्तार किया है।


विश्लेषकों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में वृद्धि का श्रेय कुछ हद तक भारत में फॉक्सकॉन द्वारा बढ़ाए गए निवेश को भी दिया जा सकता है। जबकि बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में भारत की प्रगति अमेरिका और ब्रिटेन में अधिक स्पष्ट हुई है। यूरोप और जापान में इसकी उपस्थिति अपेक्षाकृत सीमित बनी हुई है, जो चीन-आधारित उत्पादन के पूर्ण परित्याग के बजाय दोहरी आपूर्ति श्रृंखलाओं की ओर बदलाव का संकेत देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News