भारत सरकार की ड्रैगन पर डिजिटल स्ट्राइक, चीन के 232 ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 01:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत सरकार ने चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप और 94 ऋण देने वाले ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने गृह मंत्रालय (MHA) की सिफारिशों के आधार पर यह फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार MHA ने इस सप्ताह MeitY को इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने और ब्लॉक करने की सिफारिश की और मंत्रालय ने बाद में संचार के अनुसार प्रक्रिया शुरू की।

भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक
ये ऐप आईटी अधिनियम की धारा 69 को आकर्षित करते हैं क्योंकि इनमें ऐसी सामग्री है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक है। इस कदम के पीछे की कार्रवाई उन आम लोगों की जबरन वूसली और उत्पीड़न की कई शिकायतों पर आधारित है, जिन्होंने उन संस्थाओं और व्यक्तियों द्धारा चलाए जा रहे मोबाइल ऐप के माध्यम से कम मात्रा में ऋण लिया था। यह चीनी नागरिकों की खुफियाती दिमाग है जिन्होंने भारतीयों का काम पर रखा और उन्हें निदेशक बनाया।

हताश लोगों को कर्ज लेने का लालच दिया जाता
इनपुट्स के मुताबिक, हताश लोगों को कर्ज लेने का लालच दिया जाता है और फिर सालाना 3,000 फीसदी तक ब्याज बढ़ा दिया जाता है। जब कर्जदार पूरे कर्ज की तो बात ही दूर, ब्याज चुकाने में असमर्थ हो गए तो इन ऐप्स का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों ने कर्ज में डूबे लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया। उन्होंने उन्हें भद्दे संदेश भेजे, उनकी छेड़छाड़ की गई तस्वीरों को जारी करने की धमकी दी और अपने संपर्कों को संदेश भेजकर उन्हें शर्मसार किया।

कब सामने आया मामला?
यह मामला विशेष रूप से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में उन लोगों द्वारा आत्महत्याओं के बाद सुर्खियों में आया, जिन्होंने इस तरह के ऋण का विकल्प चुना या सट्टेबाजी करने वाले ऐप्स के लिए पैसे खो दिए। सूत्रों ने कहा कि तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के साथ-साथ केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने तब केंद्रीय गृह मंत्रालय से इन ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। इन सूचनाओं के आधार पर गृह मंत्रालय ने छह महीने पहले 28 चीनी ऋण देने वाले ऐप का विश्लेषण शुरू किया था। हालांकि, उन्होंने पाया कि 94 ऐप ई-स्टोर्स पर उपलब्ध हैं और अन्य थर्ड-पार्टी लिंक के जरिए काम कर रहे हैं।

MIB की एडवाइजरी 
पता चला है कि कई ऐप अब स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं लेकिन सूत्रों का कहना है कि सट्टेबाजी वाले ऐप और गेम स्वतंत्र लिंक या वेबसाइट के जरिए डाउनलोड किए जा रहे हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया है कि चूंकि सट्टेबाजी और जुआ देश के अधिकांश हिस्सों में अवैध हैं, इन सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के साथ-साथ उनके सरोगेट विज्ञापन भी उपभोक्ता संरक्षण के प्रावधानों के तहत अवैध हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News