भारत सरकार तैयार कर रही है 8वां वेतन आयोग, लाभ लेंगे करोड़ों कर्मचारी और पेंशनर्स

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 10:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में बजट 2024-25 के लिए तैयारी में जुटी भारत सरकार ने 8वां वेतन आयोग को लागू करने का संकल्प लिया है। माना जा रहा है कि इस आयोग की सिफारिशें जनवरी 2026 से लागू हो सकती हैं। केंद्र की मोदी सरकार अगले वेतन आयोग की तैयारियां जल्द ही शुरू कर सकती है और आने वाले बजट में भी इसको लेकर कुछ ऐलान हो सकता है, ऐसी सुगबुगाहट हो रही है।

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों होगा फायदा
जॉइंट कंसल्टिव मशीनरी फोर सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने केंद्र सरकार को पत्र के जरिए  8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर मांग की गई है। 8वें वेतन आयोग के गठन से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को बेनेफिट होगा यानी कुल मिलाकर 1 करोड़ से ज्यादा लोग इससे फायदा ले पाएंगे। 

बजट 2024-25
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 23 जुलाई को बजट 2024-25 को पेश किया जाएगा। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का संघ आगामी बजट में 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग की है जिसके लिए कर्मचारियों और श्रमिकों ने एक प्रपोजल भी तैयार करके दे दिया है।

बता दें कि इस आयोग के अंतर्गत लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को बेनिफिट होगा। इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में 25-35 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने से पहले केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का संघ के आग्रह पर इस आयोग की मांग की है।

इसके अलावा, फिटमेंट फैक्टर के इजाफे के साथ कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हो सकती है। अगले वेतन आयोग से कर्मचारियों के बेसिक पे, भत्ते, पेंशन और अन्य लाभों में इजाफा देखने की उम्मीद है। इससे प्रतिनिधित्व और अन्य स्वावलंबन लाभों में भी सुधार हो सकता है।  इस प्रस्ताव के बारे में चर्चा 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट सत्र में हो सकती है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News