भारतीय विदेश नीति का असर ! ये है "क्या मुझे आपका ऑटोग्राफ मिलेगा" से "PM मोदी इज द बॉस!" तक का सफर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 01:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत की विदेश नीति हाल के वर्षों में फली-फूली है, विशेष रूप से मोदी युग में और कैसे यह दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए अनुकरणीय मॉडल बन गई है। भारत की जनोन्मुखी, विश्वोन्मुखी विदेश नीति का प्रभाव इतना उल्लेखनीय रहा है कि भारत ने न केवल विश्व भर में पहचान बनाई है बल्कि विश्व के सभी कोनों से 'लीडर' के साथ एक प्रतिष्ठित गठबंधन बनाने के लिए भारी रुचि भी रही है।  21 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूने के दृश्यों ने हर भारतीय के दिल को छू लिया और दुनिया भर के दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। जापान में G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में कुछ दिनों की व्यस्तता के बाद पीएम मोदी अभी-अभी द्वीप राष्ट्र पहुंचे थे। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी का व्यक्तिगत रूप से स्वागत किया।

PunjabKesari

प्रधान मंत्री जेम्स मारापे, अत्यधिक सम्मान के संकेत में, नीचे झुके और भारतीय प्रधान मंत्री का आशीर्वाद लेने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के पैर छुए ... एक इशारा जो किसी भी धार्मिक या प्रोटोकॉल मानदंडों को पार कर गया, एक इशारा जो प्यार की स्वीकृति थी और भारत ने अपनी निःस्वार्थ विदेश नीति के परिणामस्वरूप सम्मान अर्जित किया था। कुछ दिन पीछे चलें.. । जापान में QUAD की सबसे महत्वपूर्ण बैठक के दौरान, दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था के नेता अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी से मजाक में कहा कि उन्हें उनसे ऑटोग्राफ मांगना चाहिए। एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान,  बाइडेन, जो जून में वाशिंगटन डीसी में एक स्टेट डिनर के लिए पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे, ने पीएम मोदी को बताया कि उनके कार्यालय में स्टेट डिनर में सीटों की मांग की जा रही है।  व्हाइट हाउस में पीएम मोदी स्टेट डिनर की एक सीट एक हॉट टिकट है!

PunjabKesari

उसी QUAD बैठक के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई पीएम, एंथोनी अल्बानीस ने उन हजारों लोगों के बारे में बात की, जो पीएम मोदी को सुनने के लिए स्टेडियम में खचाखच भरे हुए थे। अल्बानीस बाइडेन से भी एक कदम आगे निकल गए... सिडनी के खचाखच भरे स्टेडियम में उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं!"ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने समय के साथ पीएम मोदी के कद और सम्मान की प्रशंसा करते हुए कहा, "पिछली बार मैंने मंच पर किसी को ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था और उन्हें वह स्वागत नहीं मिला जो प्रधानमंत्री मोदी को मिला है। प्रधान मंत्री मोदी बॉस हैं।" यह पिछले महीने प्रधान मंत्री की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान का वाक्या है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में हजारों भारतीय प्रवासी सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम के लिए एकत्र हुए, उनके आगमन को चिह्नित करने और वैश्विक स्तर पर मोदी की अद्वितीय लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। उत्कट प्रशंसक का नेतृत्व स्वयं प्रधान मंत्री अल्बनीस ने किया, जिन्होंने मोदी को 'द बॉस' और भारतीयों को लोकतंत्र के सच्चे लोकाचार के प्रसारक के रूप में संदर्भित किया।अल्बनीस ने यह भी कहा कि आप ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भावना लेकर आए हैं और आपने हमारे लोकतंत्र को मजबूत और अधिक समावेशी बनाने में मदद की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News