बर्फीली वादियों में भारतीय सेना ने US आर्मी के साथ खेली कबड्‌डी, जवानों ने खूब की मस्ती

10/17/2021 2:43:05 PM

नेशनल डेस्क: अमेरिका के अलास्का में स्थित एलमेनडोर्फ़ रिचर्डसन संयुक्त बेस पर शुक्रवार से अमेरिकी और भारतीय सेनाओं ने 14 दिवसीय प्रशिक्षण अभ्यास शुरू किया। वहीं अभ्यास से पहले अमेरिकी और भारतीय सेनाओं के जवानों ने मिलकर कबड्डी, फुटबॉल और वॉलीबॉल मैच भी खेला। दोनों देशों के जवानों एक दूसरे के टीमों में शामलि हुए और मिलकर इन खेलों का लुत्फ उठाया। अभ्यास की शुरुआत से पहले दोनों देशों की सेनाओं ने घुलने-मिलने के लिए यह गतिविधियां कीं।

 

सैनिकों ने बर्फ पर कबड्‌डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे खेल खेले और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले भी फेंके। भारतीय सेना की तरफ से कहा गया कि इन खेल गतिविधियों से दोनों सेनाएं एक-दूसरे को करीब से जान सकेंगी, जो आगे ट्रेनिंग में काम आएगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस अभ्यास में अमेरिकी सेना की 40वीं कैवेलरी रेजिमेंट के फर्स्ट स्क्वाड्रन (एयरबोर्न) के कुल 300 सैनिक तथा भारतीय सेना के 7 मद्रास इन्फेंट्री बटालियन ग्रुप के 350 सैनिक भाग ले रहे हैं।

 

बयान में कहा गया कि संयुक्त प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त राष्ट्र के प्रावधानों के तहत, उग्रवाद रोधी और आतंक रोधी वातावरण में काम करना सिखाया जाएगा। भारतीय सेना के अनुसार ‘युद्ध अभ्यास’ नाम के इस सैन्याभ्यास के 17वें संस्करण का आयोजन अलास्का में ज्वाइंट बेस एलमंडोर्फ रिचर्डसन में 15 से 29 अक्टूबर तक किया जाएगा। बर्फ के बीच सैन्य प्रशिक्षण पर सेना की तरफ से कहा गया कि सैन्याभ्यास में ठंडी जलवायु स्थिति में सामूहिक सैन्य व्यूह-रचनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News