टाइगर ट्रायम्फ 2024 : भारतीय सेना और यूएस आर्मी ने HADR में संयुक्त उप-पारंपरिक संचालन के लिए एक साथ लिया प्रशिक्षण

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 12:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. टाइगर ट्राइंफ अभ्यास के हिस्से के रूप में भारतीय सेना, अमेरिकी मरीन और अमेरिकी सेना नेशनल गार्ड मानवीय सहायता और आपदा राहत परिदृश्य में संयुक्त उप-पारंपरिक संचालन के लिए एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं। 'टाइगर ट्रायम्फ 2024' अभ्यास भारत और अमेरिका के बीच बंदरगाह चरण विशाखापत्तनम में जारी है। अभ्यास का उद्घाटन समारोह 19 मार्च को आईएनएस जलाश्व पर हुआ।

PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा- "यह अभ्यास दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है और इसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय एचएडीआर संचालन करने में सर्वोत्तम प्रथाओं और मानक संचालन प्रक्रियाओं को साझा करना है। अभ्यास का हार्बर चरण 18-25 मार्च तक विशाखापत्तनम में आयोजित किया जा रहा है और इसमें प्री-सेल चर्चा, पेशेवर विषयों पर विषय विशेषज्ञ आदान-प्रदान और विभिन्न कार्यों की योजना और निष्पादन प्रक्रियाओं पर विचार-विमर्श शामिल होगा। भारत और अमेरिका के रक्षा बलों के बीच सौहार्द बढ़ाने के अभ्यास के एक भाग के रूप में खेल गतिविधियां भी निर्धारित की गई हैं।'

PunjabKesari
प्रेस रिलीज में आगे कहा गया कि दोनों देशों के भाग लेने वाले सशस्त्र बलों के कर्मियों के बीच सौहार्द को और बढ़ाने के लिए खेल गतिविधियां भी निर्धारित हैं। 26 से 31 मार्च 24 तक समुद्री चरण में दोनों देशों की इकाइयां एक संयुक्त कमान और नियंत्रण केंद्र और एक संयुक्त राहत स्थापित करेंगी।

PunjabKesari
भारतीय नौसेना की भाग लेने वाली इकाइयों में एक लैंडिंग प्लेटफ़ॉर्म डॉक, लैंडिंग शिप टैंक (बड़े) जिनमें उनके अभिन्न लैंडिंग क्राफ्ट और हेलीकॉप्टर, गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट और लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News