अमेरिका में भारतवंशी सांइटिस्ट को मिला ‘इन्वेंटर ऑफ इयर’ पुरस्कार

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 12:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में 250 से अधिक पेटेंट दर्ज कराने वाले भारतवंशी सांइटिस्ट  राजीव जोशी को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को बढ़ावा देने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्षमताओं को बेहतर बनाने में योगदान के लिए ‘इन्वेंटर ऑफ इयर’ पुरस्कार दिया गया है। जोशी न्यूयॉर्क में आईबीएम थॉमसन वाटसन शोध केंद्र में काम करते हैं।

 

राजीव जोशी को इस महीने की शुरुआत में न्यूयार्क बौद्धिक संपदा कानून संघ ने एक आभासी पुरस्कार समारोह के दौरान प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार दिया। जोशी आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने एमआईटी, मैसाचुसैट्स से एमएस की डिग्री हासिल की है। उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की डिग्री भी ली है। जोशी ने वैश्विक संचार और स्वास्थ्य विज्ञान से संबंधित कई आविष्कार किए हैं।  उन्होंने कहा, ‘जोश और जिज्ञासा मुझे प्रेरित करते हैं।’ साथ ही उन्होंने कहा कि किसी समस्या की पहचान करने और कुछ अलग हटकर समाधान सोचने से उन्हें नए विचारों तक पहुंचने में मदद मिलती है।

 

जोशी ने कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा मारकोनी, मैडम क्यूरी, राइट ब्रदर्स, जेम्स वाट, अलेक्जेंडर बेल, थॉमस एडिसन जैसी हस्तियों और उनके आविष्कारों की कहानियां सुनाईं। पुरस्कार समारोह में जोशी ने कहा कि थार क्लाउड, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग अब सिर्फ चर्चा के शब्द नहीं रह गए हैं, बल्कि उनका बहुत अधिक इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘ये सभी क्षेत्र बहुत ही रोमांचक हैं और मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और क्वांटम कंप्यूटिंग में आगे बढ़ रहा हूं।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News