काबुल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अब हर दिन दो उड़ानें संचालित करेगा भारत

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 11:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद हर देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने में लगे हैं। भारत भी लगातार वायुसेना के विमानों से भारतीय नागरिकों को वापस ला रहा है। इस बीच भारत सरकार ने अब अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दे दी है। अफगानिस्तान सरकार के सूत्रों ने बताया कि भारत को अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए काबुल से प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है।

गौरतलब है कि 15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के काबुल में कब्जा करने के बाद हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन अमेरिकी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन यानि नाटो द्वारा किया जा रहा है और भारत को इसी संगठन की तरफ से काबुल से हर दिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है। इस समय काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से अमेरिकी सुरक्षा बलों के नियंत्रमण में है। नाटो बलों द्वारा इस समय काबुल से कुल 25 उड़ानें संचालित की जा रही हैं।

90 यात्रियों के साथ पहुंचेगा एयर इंडिया का विमान
अब तक काबुल से लगभग 300 नागिरकों को वापस लाया जा चुका है। भारत इस समय ताजिकिस्तान और कतर के रास्ते से अपने नागिरकों को एयरलिफ्ट कर रहा है। बता दें कि भारत C130J विमान से काबुल से भारतीयों को वापस ला रहा है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही एयर इंडिया की एक फ्लाइट करीब 90 यात्रियों को लेकर भारत पहुंचने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News