पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसियों के साथ भारत सामान्य संबंध रखना चाहता है : विदेश मंत्रालय

2021-06-25T03:29:24.623

नई दिल्लीः भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंध रखना चाहता है और यह उस पर निर्भर करता है कि वह सीमापार आतंकवाद के खिलाफ ‘‘विश्वसनीय, पुष्टि करने योग्य और अपरिवर्तनीय'' कदम उठाकर उपयुक्त माहौल बनाए। 

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस वार्ता में मीडिया से कहा, ‘‘जहां तक पाकिस्तान के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों का सवाल है, हमारा रुख सर्वविदित है। हम पाकिस्तान सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ सामान्य संबंध चाहते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान को अपने अधीन किसी भी क्षेत्र का भारत के खिलाफ सीमापार आतंकवाद के लिये इस्तेमाल नहीं करने देने के लिए ‘‘विश्वसनीय, पुष्टि करने योग्य और अपरिवर्तनीय'' कदम उठाने सहित उपयुक्त माहौल बनाना चाहिए।'' 

बागची से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के उस हालिया बयान के बारे में पूछा गया था जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि कश्मीर मुद्दा सुलझ जाए तो दोनों देशों को परमाणु हथियारों की जरूरत नहीं हो। 2016 में पठानकोट वायुसेना अड्डे पर पड़ोसी देश के आतंकी समूहों द्वारा किए गए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध खराब हो गए थे। 

उरी में एक भारतीय सेना के शिविर पर हमले के बाद रिश्ते और खराब हो गए। तब से, भारत, पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं कर रहा है और लगातार इस बात पर जोर दे रहा है कि बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News