पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसियों के साथ भारत सामान्य संबंध रखना चाहता है : विदेश मंत्रालय

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंध रखना चाहता है और यह उस पर निर्भर करता है कि वह अपने अधीन किसी भी क्षेत्र का सीमापार आतंकवाद के लिये इस्तेमाल नहीं होने देने के लिए ‘‘विश्वसनीय, पुष्टि करने योग्य और अपरिवर्तनीय’’ कदम उठाने सहित उपयुक्त माहौल बनाये।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, ‘हम पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसियों के साथ सामान्य संबंध चाहते हैं।’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान को अपने अधीन किसी भी क्षेत्र का भारत के खिलाफ सीमापार आतंकवाद के लिये इस्तेमाल नहीं करने देने के लिए ‘‘विश्वसनीय, पुष्टि करने योग्य और अपरिवर्तनीय’’ कदम उठाने सहित उपयुक्त माहौल बनाना चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि ऐसी खबरें आईं जिनमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दा सुलझने पर परमाणु प्रतिरोध की जरूरत नहीं होने की बात कही है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक जम्मू कश्मीर का सवाल है, यह भारत का आंतरिक मामला है। अफगानिस्तान में भारत की भूमिका पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की टिप्पणी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने मीडिया में ऐसी खबरें देखी हैं । हमारा मानना है कि अफगानिस्तान के लोगों को अपने सहयोगी और उसके आकार के बारे में निर्णय करना है।

उन्होंने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान में बिजली, बांध, स्कूल, सामुदायिक परियोजनाएं आदि बनाने का काम किया है। बागची ने कहा, ‘दुनिया जानती है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में क्या लाया है।’ एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत, अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया का समर्थन करता है और क्षेत्रीय देशों सहित विभिन्न पक्षकारों के सम्पर्क में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News