ओमान सुल्तान के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्लीः ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद (79) के निधन पर भारत में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि सोमवार को राष्ट्रीय ध्वज को झुकाया जाएगा और दिन का राजकीय शोक रहेगा। आधुनिक अरब में लंबे समय तक शासन करने वाले सुल्तान काबूस का शुक्रवार को निधन हो गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है।

PunjabKesari

राजशाही बयान में बताया गया कि सुल्तान पिछले कुछ समय कैंसर से पीड़ित थे। 1970 में पिता का तख्तापलट करने के वह सुल्तान बने थे। काबूस का कोई वारिस नहीं है। हालांकि ओमानी संविधान के मुताबिक सिंहासन खाली होने के तीन दिन के भीतर ही शाही परिवार को उत्तराधिकारी का ऐलान करना होता है। अगर परिवार चुनाव नहीं कर पाता है तो परिवार के नाम लिखे पत्र में काबूस द्वारा चुने गए व्यक्ति को नया सुल्तान बना दिया जाएगा।

PunjabKesari

सुल्तान के चचेरे भाई बने नए शासक
ओमान के संस्कृति मंत्री और काबूस के चचेरे भाई हैसम बिन तारिक ने नए शाह के रूप में शपथ ली है। सरकार ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘हैसम बिन तारिक ने देश के नए सुल्तान के रुप में शपथ ली परिवार ने आपस में बातचीत के बाद उन्हीं को नया शासक बनाने का फैसला लिया जिन्हें सुल्तान ने चुना था।’ सुल्तान के निधन के बाद न केवल प्रधानमंत्री मोदी बल्कि राष्ट्रपति कोविंद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी।
PunjabKesari

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News