भारत आज विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क : भारत आज क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा जिसमें क्षेत्र में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये की पृष्ठभूमि में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समग्र हालात पर चर्चा की जा सकती है। बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वांग की सहभागिता रहेगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
राष्ट्रपति मुर्मू आज अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का करेंगी उद्घाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को मध्यप्रदेश के भोपाल में सातवें अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सांची यूनिवर्सिटी ऑफ़ बुद्धिस्ट-इंडिक स्टडीज के सहयोग से इंडिया फाउंडेशन 'नए युग के लिए पूर्वी मानवतावाद' विषय पर तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य धर्म-धम्म परंपराओं से धार्मिक, राजनीतिक और विचारशील नेताओं को एक साथ लाना है।

अडाणी-हिंडनबर्ग पर SC का फैसला मोदी सरकार पर ‘जोरदार तमाचा’
आम आदमी पार्टी (आप) ने वीरवार को कहा कि अडाणी समूह के शेयरों में गिरावट समेत शेयर बाजार के विभिन्न नियामकीय पहलुओं की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा समिति गठित करने का आदेश नरेंद्र मोदी सरकार पर ‘‘जोरदार तमाचा’’ है। आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने आरोप लगाया, इससे आज साबित हो गया कि मोदी सरकार भ्रष्ट और नकारा है। उन्होंने दावा किया कि यह मोदी सरकार पर जोरदार तमाचा है। अडाणी को बचाने के लिए मोदी किसी भी हद तक जा सकते हैं।

दीवार फांदकर शाहरुख खान के बंगले ‘मन्नत' में घुसे दो युवक
मुंबई पुलिस ने अभिनेता शाहरुख खान के बंगले ‘मन्नत' की दीवार फांदकर अंदर घुसने के आरोप में बृहस्पतिवार को गुजरात के दो युवकों को हिरासत में लिया। बांद्रा पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, 19-20 साल के दोनों युवकों को बंगले में घुसने पर वहां ड्यूटी पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ लिया। पूछताछ के दौरान दोनों ने पुलिस को बताया कि वे गुजरात से आए हैं और शाहरुख से मिलना चाहते थे।

Air India की बिजनेस क्लास में खाने में जिंदा दिखा कीड़ा
विमान में विवाद का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा। बता दें कि पिछले कुछ समय से विमान झगड़े और यूरिन के मामले आने से की कंपनियों की फ्लाइट्स विवादों में छाई रही है  वहीं अब इस बीच  एयर इंडिया के बिजनेस क्लास में एक नया कारनामा देखने को मिला। दरअसल,  यात्रा कर रहे एक शख्स ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कथित तौर पर परोसे गए उसके खाने में कीड़ा दिखाई दिया है। इस वीडियो को महावीर जैन नामक यूजर ने पोस्ट किया है।

मेघालय : मुख्यमंत्री सरकार बनाने के लिए आज राज्यपाल से मिल सकते हैं
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा शुक्रवार सुबह राज्य के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर अगली सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख संगमा शुक्रवार पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और उन्हें विधानसभा चुनाव के नतीजों के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने कहा, “उनके साथ एनपीपी और अन्य सहयोगी दलों के विधायक भी जाएंगे।

दिल्ली शराब घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब व्यवसायी एवं ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमनदीप ढल को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ढल को पूछताछ के बाद बुधवार रात धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत हिरासत में ले लिया गया था।

जेलों में अब मोबाइल के अवैध इस्तेमाल पर होगी सख्ती
दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी की जेलों में अवैध और अनधिकृत टेलीफोन संचार से निपटने के तरीके सुझाने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति के गठन को मंजूरी दे दी है। राज निवास के अधिकारियों ने वीरवार को यह जानकारी दी। महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल की अध्यक्षता में 10 सदस्यीय समिति को एक महीने के भीतर अपनी सिफारिशें सौंपने का निर्देश दिया गया है।

12वीं के छात्र पर परीक्षा वाले दिन टूटा दुखों का पहाड़
एक तरफ 12वीं बोर्ड का पेपर तो दूसरी ओर पिता की मौत...देवास में एक ऐसा मामला सामने आया जिसे सुनने और देखने वालों की आंखें नम हो गई। दरअसल, बारहवीं कक्षा के देवेंद्र के पिता की रात में हार्ट अटैक से मौत हो गई, वहीं सुबह उसका पेपर था। बड़ी सोच विचार के बाद देवेंद्र पहले पेपर देने गया और फिर वापस आकर पिता की अर्थी को कंधा दिया। अब छात्र के हौंसले की चर्चा हर तरफ हो रही है इसकी जगह कोई और होता तो पेपर केंसिल कर देता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News