भारत ने ओडिशा तट से किया पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें खासियत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 11:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने बुधवार को ओडिशा के एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सभी तय परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, "ओडिशा के चांदीपुर स्थित एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का 15 जून को शाम करीब साढ़े सात बजे सफल परीक्षण किया गया।" मंत्रालय के अनुसार, पृथ्वी-2 मिसाइल प्रणाली बेहद कामयाब मानी जाती है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ निर्धारित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

पृथ्वी-2 की मारक क्षमता 350 किमी 
बता दें कि इससे पहले ओडिशा के बालासोर तट पर ही इस मिसाइल का परीक्षण किया गया था। वह परीक्षण भी सफल रहा था जिसने सभी मानकों को प्राप्त कर लिया था। जानकारी के मुताबिक, सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। पृथ्वी-2, एक स्वदेश में विकसित परमाणु-सक्षम मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 350 किमी है। यह अपने साथ आयुध ले जाने में भी सक्षम है और जुड़वां इंजन द्वारा संचालित है। 

हथियार ले जाने में है सक्षम
गौरतलब है कि पृथ्वी सतह से सतह पर मार करने वाली शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है। पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है और इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं। देश में विकसित हुई यह मिसाइल 150 से 600 किलोमीटर तक निशाना भेद सकती है। पृथ्वी सीरीज की तीन मिसाइलें हैं- पृथ्वी- 1, पृथ्वी- 2, पृथ्वी- 3. इनकी मारक क्षमता क्रमशः 150, 350 और 600 किलोमीटर तक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News