भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका ने मंगलवार को तीनों सेनाओं के लिए 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने और देश में उनके लिए रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सुविधा स्थापित करने के लिए 32,000 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए। रक्षा अधिकारियों के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच इस सौदे पर वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए । पिछले हफ्ते, कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने 31 प्रीडेटर ड्रोन के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी । इन 31 प्रीडेटर ड्रोन में से 15 भारतीय नौसेना को मिलेंगे , जबकि बाकी को वायु सेना और सेना के बीच समान रूप से विभाजित किया जाएगा।


सोमवार को एएनआई से बात करते हुए रक्षा अधिकारियों ने कहा कि 31 प्रीडेटर ड्रोन और एमआरओ के लिए अमेरिकी सरकार के साथ विदेशी सैन्य बिक्री अनुबंध पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए जाने थे। अधिकारियों ने कहा कि इन अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए सैन्य और कॉर्पोरेट अधिकारियों की अमेरिकी टीम शहर में है। भारत कई वर्षों से अमेरिका के साथ इस सौदे पर चर्चा कर रहा है, लेकिन अंतिम बाधाएं कुछ सप्ताह पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में दूर हो गई थीं, क्योंकि इसे 31 अक्टूबर से पहले मंजूरी देनी थी क्योंकि अमेरिकी प्रस्ताव की वैधता केवल उसी समय तक थी। 

भारत चेन्नई के पास आईएनएस राजाली, गुजरात में पोरबंदर, उत्तर प्रदेश में सरसावा और गोरखपुर सहित चार संभावित स्थानों पर ड्रोन तैनात करेगा। भारतीय सेना ने वैज्ञानिक अध्ययन के बाद सेनाओं द्वारा तय की गई संख्या के साथ एक त्रि-सेवा सौदे में अमेरिका से ड्रोन हासिल किए हैं । (एएनआई)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News