''हमारे संबंध सदियों पुराने हैं'', मालदीव की तारीफ में बोले PM मोदी, मुइज्जू ने भी दिया आने का न्यौता

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 02:53 PM (IST)

नैशनल डैस्क : मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने आज भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने वर्चुअल माध्यम से मालदीव के हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का उद्घाटन भी किया। मुलाकात के दौरान मुइज्जू ने पीएम मोदी को मालदीव आने का निमंत्रण भी दिया।

संयुक्त बयान में महत्वपूर्ण बातें

बैठक के बाद दोनों नेताओं ने हैदराबाद हाउस में एक संयुक्त बयान जारी किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराने हैं और भारत, मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और मित्र देश है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि दोनों देशों ने आपसी सहयोग को एक नई रणनीतिक दिशा देने के लिए "कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक और मैरीटाइम सिक्योरिटी पार्टनरशिप" का विजन अपनाया है। उन्होंने कहा, "डेवलपमेंट पार्टनरशिप हमारे संबंधों का एक अहम पहलू है, जिसमें हमेशा मालदीव के लोगों के हितों को प्राथमिकता दी गई है।"

400 मिलियन डॉलर की मुद्रा विनियम डील

इस अवसर पर पीएम मोदी ने बताया कि भारत और मालदीव के बीच 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय डील पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत और मालदीव अब मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के सहयोग से मालदीव में 700 से अधिक सामाजिक आवास यूनिट्स का निर्माण किया गया है और 28 द्वीपों पर पानी और सीवरेज प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं, जो 30,000 लोगों को साफ पानी उपलब्ध कराएंगे।

भारत की सहायता का जिक्र

पीएम मोदी ने यह भी कहा, "हमारी 'Neighbourhood First' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण में मालदीव का एक महत्वपूर्ण स्थान है। भारत ने हमेशा मालदीव के लिए 'First Responder' की भूमिका निभाई है। चाहे वो आवश्यक वस्तुओं की जरूरत हो, प्राकृतिक आपदा के समय मदद करना हो, या कोविड-19 के समय वैक्सीन उपलब्ध कराना हो, भारत ने अपने पड़ोसी होने की जिम्मेदारी हमेशा निभाई है।"

उन्होंने कहा कि रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर भी विस्तृत चर्चा हुई है। "एकता हार्बर प्रोजेक्ट" पर काम तेजी से चल रहा है, और हम मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्सेस की ट्रेनिंग और क्षमता निर्माण में सहयोग जारी रखेंगे।

मुइज्जू का निमंत्रण

मुइज्जू ने अपने बयान में कहा, "हमारे नए व्यापक विजन दस्तावेज़ में विकास, समुद्री सुरक्षा, व्यापार भागीदारी, ऊर्जा परियोजनाएँ, और स्वास्थ्य शामिल हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव आने का निमंत्रण देता हूं। मैं भारत सरकार का धन्यवाद करना चाहता हूं, विशेष रूप से हाल ही में दी गई बजटीय सहायता के लिए। भारत हमेशा जरूरत के समय मालदीव के साथ खड़ा रहा है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News