भारत की सफलता ने दुनिया में सभी स्वतंत्रता-प्रेमियों के लिए बेहतर स्थान बनाया: मुरलीधरन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 12:14 PM (IST)

न्यूयॉर्कः विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि भारत के लोगों ने समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ देश की लोकतांत्रिक राजनीति को पोषित और प्रदर्शित किया है और भारत की सफलता ने दुनिया को सभी स्वतंत्रता-प्रेमियों के लिए एक बेहतर स्थान बनाया है। सोमवार को यहां कार्नेगी हॉल में सरोद वादक अमजद अली खान के एक संगीत कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी और प्रवासी समुदाय के सदस्यों को एक वीडियो संबोधन में, मुरलीधरन ने कहा कि भारत इस यात्रा में वैश्विक समुदाय के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चला है और वैश्विक शांति और भलाई में अपना सहयोग दे रहा है।

 

उन्होंने कहा, “जब हमें आज़ादी मिली, तो आंसू भी थे और खुशी भी थी, लेकिन आगे एक बड़ी जिम्मेदारी का अहसास भी था। हम अपने लोकतंत्र का निर्माण करने और अपनी एकता को बनाए रखने के लिए मजबूत बने।” मुरलीधरन ने कहा, “बाहर के लोगों के लिए यह मुश्किल कार्य प्रतीत होता है, लेकिन समर्पण और दृढ़ संकल्प, उद्देश्य और दृढ़ता के साथ, हमारे लोगों ने हमारी लोकतांत्रिक राजनीति को पोषित और प्रदर्शित किया है।” उन्होंने कहा कि इसने भारत के सामाजिक ताने-बाने में गहरी जड़ें जमा लीं और विविधता, बहुलवाद और सदियों पुराने लोकाचार को अपनाया।

 

उन्होंने कहा, “असल में, भारत की सफलता ने दुनिया को सभी स्वतंत्रता-प्रेमियों के लिए एक बेहतर स्थान बनाया है। यही कारण है कि आज हम अपनी खुशी साझा करने के लिए दुनिया भर में लाखों लोगों से जुड़े हुए हैं।” भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (IAAC) के साथ 'आज़ादी का अमृत महोत्सव - स्वतंत्रता का उत्सव' का आयोजन किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News