बांग्लादेश, ब्रिटेन, जापान समेत इन देशों में भारत के नए राजदूत होंगे नियुक्त

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 10:10 PM (IST)

 नई दिल्लीः वरिष्ठ राजनयिक प्रणय वर्मा बांग्लादेश में भारत के नए उच्चायुक्त नियुक्त किए जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच तेजी से बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के मद्देनजर इसे एक महत्वपूर्ण नियुक्ति माना जा रहा है। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी वर्मा अभी वियतनाम में भारत के राजदूत के रूप में काम कर रहे हैं और ढाका में विक्रम दुरईस्वामी के स्थान पर कार्यभार संभालेंगे। 

समझा जाता है कि दुरईस्वामी ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त का कार्यभार संभाल सकते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच सम्पूर्ण संबंधों में पिछले कुछ वर्षो में काफी विस्तार देखने को मिला है। ब्रिटेन में भारत की उच्चायुक्त गायत्री ईस्सर कुमार 30 जून को सेवानिवृत हो गई। सूत्रों ने बताया कि कुवैत में भारतीय राजदूत सी जार्ज जापान में भारत के नए राजदूत नियुक्त किए जा सकते हैं ।

जार्ज ने पूर्व में स्विटजरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने बताया कि जापान में वर्तमान राजदूत संजय वर्मा को कनाडा में नया उच्चायुक्त नियुक्त किया जा सकता है। अजय बिसारिया के पिछले सप्ताह सेवानिवृत होने के बाद से यह पद रक्त है। 

सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय में मध्य यूरोप प्रकोष्ठ में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य करने वाली नीता भूषण न्यूजीलैंड में नई राजदूत होंगी। समझा जाता है कि शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूत अमित कुमार दक्षिण कोरिया में भारत के नए राजदूत नियुक्त किये जा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News