बाजार की अनिश्चितताओं के बावजूद वित्त वर्ष 2024 में 69GW तक पहुँची भारत की नवीकरणीय बोलियाँ- रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 02:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (IEEFA) और JMK रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में उपयोगिता-स्तर के नवीकरणीय ऊर्जा बाजार में वित्त वर्ष 2024 में रिकॉर्ड 69GW की बोलियों के साथ एक महत्वपूर्ण उछाल देखा गया है, जो सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य 50GW से अधिक है।


बोलियों में वृद्धि केंद्र सरकार की नीतियों से बाजार विकास समर्थन के लिए बड़े पैमाने पर क्षमता और उच्च परिचालन मार्जिन की संभावना से प्रेरित थी। हालाँकि, रिपोर्ट इन बोलियों को परिचालन ऊर्जा परियोजनाओं में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण बाधाओं पर प्रकाश डालती है, मुख्य रूप से 40% आयात शुल्क और स्थानीय घटक खरीद के लिए आवश्यकताओं के कारण। इन उपायों का उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है। इसके बजाय लागत में वृद्धि करना और नवीकरणीय परियोजनाओं के लिए समयसीमा बढ़ाना है क्योंकि स्थानीय उत्पादन आयातित कीमतों के साथ प्रतिस्पर्धा करने या बढ़ती घरेलू मांग को पूरा करने में विफल रहता है।


नई प्रौद्योगिकियों के प्रति कुछ डेवलपर्स की झिझक के बावजूद रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय समर्थन वाले कुछ प्रमुख बाजार खिलाड़ियों द्वारा बड़े पैमाने पर परियोजनाओं का सफल कार्यान्वयन इन प्रौद्योगिकियों की क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है।


रिपोर्ट के अनुसार, भारत में उपयोगिता-पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा निविदा का भविष्य सफल निविदा प्रकारों को दोहराने और नए निविदा डिजाइन पेश करने की क्षमता पर निर्भर करेगा। भारत के लिए 2030 तक 500GW के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह दृष्टिकोण आवश्यक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News