26/11 पर टूटे रिश्ते 26/11 को जुड़े भारत-पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्ली: ये दिलचस्प संयोग है कि भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 2008 में 26/11 को मुंबई पर हुये आतंकवादी हमलों के कारण दोनों देशों के जो द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध टूट गए थे वे लगभग सात साल बाद 26/11 के दिन ही बहाल हो गये।  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के गुरूवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को भारत के साथ दिसंबर में प्रस्तावित सीरीज कराने की अनुमति दे दी तो वहीं भारत ने भी इस सीरीज पर असमंजस और विरोधाभास के लंबे दौर के बाद 26 नवंबर को ही पाकिस्तान के साथ श्रीलंका में सीरीज खेलने की पुष्टि कर दी।  
 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के वरिष्ठ अधिकारी राजीव शुक्ला ने कहा कि दोनों देश तटस्थ स्थल श्रीलंका में अगले महीने 15 दिसंबर के आसपास पांच मैचों की सीरीज खेलेंगे जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट रिश्तों की बहाली की शुरूआत होगी।  गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान ने वर्ष 2007 में आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज खेली थी। तब पाकिस्तान की टीम तीन टेस्ट खेलने भारत आई थी और भारत ने वह सीरीज 1-0 से जीती थी। लेकिन वर्ष 2008 में मुंबई पर पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी हमलों में करीब 195 लोगों की मौत हो गई थी। 
 
इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध पूरी तरह टूट गये थे। हालांकि 2011 के विश्वकप में पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल खेलने मोहाली आई थी। श्रीलंका में सीरीज खेलने का फैसला बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर और पीसीबी के अध्यक्ष शहरयार खान के बीच रविवार को दुबई में हुई बैठक में लिया गया था। भारत को यह सीरीज 15 दिसंबर से जनवरी के पहले सप्ताह के बीच में खेलनी होगी क्योंकि भारत को आस्ट्रेलिया में 12 जनवरी से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज खेलने जाना है।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News