‘अगर हम नहीं करेंगे तो भारत महा-भारत नहीं है’: Sadhguru ने जताई चिंता, भारत से की कार्रवाई की अपील

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2024 - 08:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पड़ोसी देश बांग्लादेश में चल रहे तनाव के बीच, जहां कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि हिंदुओं पर हमला किया जा रहा है, उनके घर जलाए जा रहे हैं, महिलाओं का अपहरण किया जा रहा है और और अन्य हिंसक घटनाएं हो रही हैं। इस स्थिति को लेकर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि अगर भारत हमारे पड़ोस में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द खड़ा नहीं होता और कार्रवाई नहीं करता तो वह महान भारत नहीं बन सकता। सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर उन्होंने कहा, ''हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार सिर्फ #बांग्लादेश का आंतरिक मामला नहीं है।''

उन्होंने आगे कहा, “अगर हम खड़े नहीं होते हैं और अपने पड़ोस में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं करते हैं तो भारत महा-भारत नहीं हो सकता है। जो इस राष्ट्र का हिस्सा था वह दुर्भाग्य से पड़ोस बन गया, लेकिन इन चौंकाने वाले अत्याचारों से उन लोगों की रक्षा करना हमारी ज़िम्मेदारी है, जो वास्तव में इस सभ्यता के हैं। अल्पसंख्यकों की सुरक्षा एक गंभीर चिंता का विषय है, क्योंकि अभी कुछ ही घंटे पहले ढाका में एक बांग्लादेशी हिंदू जादूगर राहुल आनंद के घर को उल्लंघनकर्ताओं ने आग लगा दी थी।

यदि हाल ही में इस्तीफा देने वाली प्रधानमंत्री शेख हसीना की उड़ान के बाद तनाव का समाधान हो जाता, तो कुछ बात होती, लेकिन ऐसा नहीं है। आरक्षण विरोध इस हद तक हिंसक हो गया है कि बड़े पैमाने पर प्रदर्शनकारियों ने अब अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है और उन पर हमला करने की फिराक में हैं। सद्गुरु का कहना है कि इस्लामवादी ताकतें हिंसा का फायदा उठाकर हिंदुओं पर हमले कर रही हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि इस्लामी भीड़ ने हिंदू घरों पर हमला किया, उन्हें जलाया और महिलाओं का अपहरण किया। इन घटनाओं ने पूरे देश में हिंसा और अराजकता की स्थिति पैदा कर दी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News